हाई कोलेस्ट्रोल की समस्या को दूर करता है नारियल का तेल
हाई कोलेस्ट्रोल की समस्या को दूर करता है नारियल का तेल
Share:

कोलेस्ट्रोल सभी के शरीर में मौजूद होता है. यह हमारे शरीर में सेल्स को स्वस्थ और ठीक रखने का काम करता है. पर अगर शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाती है, तो इससे शरीर को बहुत सारी समस्याएं हो सकती हैं. आज के बदलते लाइफस्टाइल और खाने-पीने की गलत आदतों के कारण हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या बढ़ती जा रही है. हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या के होने का कारण मोटापा, धूम्रपान, शराब का सेवन, उम्र का बढ़ना, ब्लड सर्कुलेशन ठीक से ना होना, शुगर, किडनी, लीवर का खराब होना आदि हो सकते हैं. कुछ लोग कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल में रखने के लिए दवाइयों का सेवन करते हैं, पर आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके इस्तेमाल से आप हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. 

1- अगर आपको हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या है, तो आप के लिए लाल प्याज का सेवन फायदेमंद हो सकता है. इसके लिए नियमित रूप से सुबह खाली पेट में एक चम्मच प्याज के रस में थोड़ा सा शहद मिलाकर सेवन करें. इसके अलावा आप हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या से छुटकारा पाने के लिए बारीक कटे हुए प्याज को छाछ में डालकर पी सकते हैं. 

2- एक चम्मच आंवले के पाउडर को एक गिलास गर्म पानी में मिलाकर रोजाना पीने से हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या ठीक हो जाती है. इसके अलावा अगर आप नियमित रूप से सुबह खाली पेट में आंवले के जूस का सेवन करते हैं. तो इससे भी हाई कोलेस्ट्रॉल को कम किया जा सकता है. 

3- अगर आप नेचुरल तरीके से हाई कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करना चाहते हैं, तो रोजाना संतरे के जूस का सेवन करें. नियमित रूप से 3 कप संतरे का जूस पीने से कोलेस्ट्रॉल का लेवल कंट्रोल में रहता है. 

4- नारियल का तेल हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसके सेवन से हमारे शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाती है. अगर आप रोजाना नारियल तेल के सेवन करते हैं तो इससे हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या दूर हो जाती है.

 

नाभि खिसकने की समस्या को दूर करते हैं ये घरेलू नुस्खे

सिंघाड़े के सेवन से ठीक हो जाती है टॉन्सिल की समस्या

ये घरेलू नुस्खे दिला सकते हैं कमर के दर्द से छुटकारा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -