गर्भवती महिलाओ के लिए फायदेमंद है ग्वार फली का सेवन
गर्भवती महिलाओ के लिए फायदेमंद है ग्वार फली का सेवन
Share:

ग्वार की फली स्वास्थ्यवर्धक गुणों से भरपूर होती हैं. इन फलियों में आपको हेल्दी बनाने के सारे गुण होते हैं. ग्वार फली में प्रोटीन, घुलनशील फाइबर, अनेक प्रकार के विटामिन, जैसे विटामिन के, सी और ए और भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट पाये जाते हैं.

आइए ग्वार की फली के औषधीय गुणों के बारे में जानते है -

1-ग्वार की फली में फाइबर भरपूर मात्रा में होने के कारण इसके सेवन से पाचन क्रिया हमेशा दुरूस्त रहती है. ग्वार की फली के सेवन से शरीर के सभी प्रकार के विषैले तत्व बाहर निकल जाते हैं और पाचन संबंधी समस्याओं का निदान हो जाता है.

2-ग्वार में आयरन की भरपूर मात्रा होने के कारण यह शरीर में ऑक्सीजन को उचित मात्रा में प्रवाहित करने में मदद करता है, जिससे रक्त का संचार अच्छी तरह से होने लगता है. इसके अलावा, ग्वार की फली में फीटोकेमिकल की मौजूदगी ब्लड सर्कुलेशन को और बेहतर बनाने में मदद करता है. 

3-ग्वार की फली का सेवन गर्भावस्था के दौरान अवश्य करना चाहिए, इसके सेवन से गर्भावस्था के दौरान शरीर में सभी पोषक तत्वों की कमी पूरी हो जाती है. विटामिन के की पर्याप्त मात्रा, इसमें होने के कारण यह हड्डियों को मजबूत करने और भ्रूण के विकास में सहायक होता है. इसमे फॉलिक एसिड भी भरपूर मात्रा में होता है जो शरीर को स्वस्थ बनाये रखने में मदद करता है. 

फालसा है दिल की बीमारी के लिए अच्छी दवा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -