लौंग के सेवन से मिल सकता है पेट की सूजन से छुटकारा
लौंग के सेवन से मिल सकता है पेट की सूजन से छुटकारा
Share:

अगर कभी पेट में इंफैक्शन हो जाये तो इससे  सूजन, पेट फूलना, कब्ज और सूजन जैसी समस्याएं होने लगती है. पेट में इन्फेक्शन होने से पेट में दर्द, मरोडें उठना, उल्टी, सर्दी लगना, कमजोरी और भूख ना लगना जैसी समस्याएं सामने आने लगती है. लोग इन सभी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए कई तरह की दवाओं का सेवन करते है  पर इनसे कोई फायदा नहीं होता है और शरीर को बहुत सारे साइड इफेक्ट्स भी हो सकते है.  पर आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलु नुस्खों के बारे में बताने जा रहे है जिसके इस्तेमाल से आप पेट की सूजन से छुटकारा  पा सकती है.

1- पेट के लिए लौंग का सेवन बहुत फायदेमंद होता है.  लौंग के  सेवन से पेट में पाए जाने वाले छोटे-छोटे बैक्टीरिया जड़ से खत्म हो जाते है और साथ ही इसके सेवन से पेट की सूजन और दर्द से छुटकारा मिलता है.  दो या तीन लौंग को नियमित रूप से गर्म पानी का सेवन करें. ऐसा करने से आपको पेट की सूजन से आराम मिल जायेगा.

2- लहसुन के सेवन से भी पेट की सूजन से आराम पाया जा सकता है. इसके लिए नियमित रूप से  सुबह खाली पेट 2-3 कच्ची लहसुन का सेवन करे.  इससे आपके पेट का इंफैक्शन  खत्म हो जायेगा.

3- अगर आपके पेट में सूजन की समस्या है तो इससे छुटकारा पाने के लिए 1 कप पानी में जौ उबाल कर उसमें छोड़ा-सा नींबू डालकर दिन में 2 बार इसका सेवन करे.

4- पेट की सूजन और इंफेक्शन से छुटकारा पाने के लिए चार पांच नीम की पत्तियों को दिन में एक बार खाएं. नीम के सेवन से शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थ यूरिन के माध्यम से बाहर निकल जाते है.

 

शुगर की समस्या को दूर करता है कच्चा केला

पेट के लिए फायदेमंद होती है लेमन ग्रास

गर्भवती महिलाओ के लिए फायदेमंद होता है अंडे का सेवन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -