शरीर की रोगप्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाती है लौंग
शरीर की रोगप्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाती है लौंग
Share:

लौंग भारतीय रसोई का एक बहुत ही महत्वपूर्ण मसाला होती है, ये खाने के स्वाद और खुशबु दोनों को ही बढ़ाने का काम करती है, पर क्या आपको पता है की लौंग हमारी सेहत के  लिए भी  बाहत फायदेमंद होती है, नियमित रूप से लांग का सेवन करने से सेहत को बहुत सारे लाभ मिल सकते है, आज हम आपको सेहत के लिए लौंग के कुछ फायदों के बारे में बताने जा रहे है.

1-  लौंग में भरपूर मात्रा में एक ऐसा तत्व मौजूद होता है जो खून को साफ़ करने का काम करता है जिससे आप हमेशा फ्रेश फील करते है.

2- पेट के लिए भी लौंग का सेवन बहुत फायदेमंद होता है, रोज़ाना इसका सेवन करने से कब्ज़ की समस्या में आराम मिलता है और आपकी पाचनक्रिया भी मजबूत रहती है,

3- लौंग की तासीर गर्म होती है इसलिए ठण्ड के मौसम में इसका सेवन बहुत फायदेमंद होता है, सर्दियों के मौसम में नियमित रूप से लौंग का सेवन करने से शरीर गर्म रहता है.

4- मुंह की सभी समयसाओ के लिए लौंग बहुत फायदेमंद होती है, इसके सेवन से मसूड़ों की बीमारियों में भी आराम मिलता है, रोज़ाना लौंग खाने से मुँह में मौजूद बेक्टेरिया खत्म हो जाते है. इसके अलावा लौंग के इस्तेमाल से  दांत के दर्द में भी आराम मिलता है.

5- नियमित रूप से लौंग का सेवन करने से शरीर में ब्लड शुगर लेवल भी कण्ट्रोल में रहता है.

6- अगर आप रोज़ाना लौंग का सेवन करते है तो इससे रक्त में वाइट ब्लड सेल्स की मात्रा बढ़ जाती है जिससे शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है.

 

पीरियड्स के दर्द को दूर करता है हल्दी वाला दूध

अधिक मात्रा में प्रोटीन के सेवन से हो सकता है सेहत को नुकसान

आंखों की सेहत को बरकरार रखता है अनानास

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -