स्किन की सभी समस्याओं को दूर करती है कलौंजी

स्किन की सभी समस्याओं को दूर करती है कलौंजी

कलौंजी हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है. इसमें भरपूर मात्रा में सोडियम, आयरन और कैल्शियम मौजूद होते हैं. इसके इस्तेमाल से कई प्रकार की दवाइयां भी बनाई जाती हैं, पर क्या आप जानते हैं कि सेहत के साथ-साथ कलौंजी हमारी त्वचा और बालों की समस्याओं को दूर करने में भी मदद करती है. कलौंजी के तेल में भरपूर मात्रा में एंटीबैक्टीरियल और एंटी फंगल गुण मौजूद होते हैं. जो बालों को झड़ने से रोकते हैं और स्किन को खूबसूरत बनाते हैं. 

1- अपनी त्वचा को ग्लोइंग बनाने के लिए कलौंजी का इस्तेमाल करें. इसे इस्तेमाल करने के लिए कलौंजी के पेस्ट में शहद मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं. जब यह सूख जाए तो इसे साफ पानी से धो लें. ऐसा करने से आपकी त्वचा ग्लोइंग और खूबसूरत हो जाएगी और आपकी त्वचा को कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होगा. 

2- पिंपल्स की समस्या से बचने के लिए कलौंजी के पेस्ट में नींबू का रस मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं. जब यह सूख जाए तो इसे साफ पानी से धो लें. इस फेस पैक को लगाने से पिंपल्स के साथ-साथ दाग धब्बों की समस्या भी दूर हो जाएगी. 

3- फटी एड़ियों को मुलायम बनाने के लिए कलौंजी के तेल में नींबू का रस और मलाई मिलाकर अपने एड़ियों पर लगाएं. 2 घंटे बाद इसे साफ पानी से धो लें. ऐसा करने से आपकी त्वचा कोमल और मुलायम हो जाएंगी. 

3- डैड स्किन की समस्या से छुटकारा पाने के लिए कलौंजी का इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके लिए कलौंजी के पेस्ट में ऑलिव ऑयल मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं. ऐसा करने से आपकी डेड स्किन की समस्या दूर हो जाएगी. इसके अलावा हफ्ते में दो बार इस फेस पैक को लगाने से सांवलापन भी दूर हो जाएगा.

 

कॉफी का इस्तेमाल से बनाएं अपनी त्वचा को खूबसूरत और चमकदार

क्लीन और क्लियर स्किन पाने के लिए करें दूध का इस्तेमाल

खूबसूरत त्वचा पाने के लिए अपने स्किन केयर रूटीन में शामिल करें यह नेचुरल चीजें

?