नीम के इस्तेमाल से निखारे अपना सौंदर्य
नीम के इस्तेमाल से निखारे अपना सौंदर्य
Share:

नीम के पत्तों में भरपूर मात्रा में औषधीय गुण मौजूद होते हैं. नीम के पत्तों को आयुर्वेद में भी बहुत महत्वपूर्ण माना गया है. इसके पत्ते सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं, पर क्या आप जानते हैं कि नीम की पत्तियां जितनी सेहत के लिए फायदेमंद होती हैं उतनी ही ज्यादा यह हमारी ब्यूटी के लिए भी फायदेमंद होती हैं. 

1- अगर आपके चेहरे पर पिंपल्स की समस्या है तो नीम की पत्तियों को पानी में उबालें. जब पानी का रंग हरा हो जाए तो इसे छानकर ठंडा करें. अब अपने नहाने के पानी में नीम का पानी मिलाकर नहाए. ऐसा करने से आपको पिंपल्स इन्फेक्शन आदि समस्याओं से छुटकारा मिल जाएगा. 

2- त्वचा के लिए नीम का तेल भी बहुत फायदेमंद होता है. त्वचा पर रोजाना नीम का तेल लगाने से त्वचा से जुड़ी समस्याएं दूर हो जाती हैं. 

3- अगर आप अपने रंग को निखारना चाहती हैं तो नीम  के पत्तों को संतरे के छिलकों के साथ मिलाकर उबाल लें. अब इसमें शहद सोया मिल्क और दही मिलाकर एक पेस्ट बना लें. हफ्ते में एक बार फेस पैक को अपने चेहरे पर लगाएं. जब यह सूख जाए तो इसे गुनगुने पानी से धो लें. इसको लगाने से आपको पिंपल्स काले दाग धब्बे आदि समस्याओं से छुटकारा मिल जाएगा. इसके अलावा इस पेस्ट को लगाने से आप की रंगत में भी निखार आएगा. 

4- बालों के लिए भी नीम के पत्ते बहुत फायदेमंद होते हैं. नीम का हेयर कंडीशनर लगाने से बालों को बहुत सारे फायदे मिलते हैं. इसके लिए नीम की पत्तियों को पानी में उबालकर इसमें थोड़ा सा शहद मिला लें. अब इस पानी से अपने बालों को धोएं. ऐसा करने से आपके बाल मजबूत हो जाएंगे और साथ ही मुलायम भी हो जाएंगे.

 

जाने क्यों होता है बालों का रंग काला

त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद होता है तेजपत्ता

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -