सीमा विवाद पर चीन ने भारत को चेताया
सीमा विवाद पर चीन ने भारत को चेताया
Share:

पेइचिंग: चीन ने तिब्बत के आध्यात्मिक गुरु 17वे करमापा उग्येन त्रिनले दोरजी की हाल में अरुणाचल यात्रा पर भारत से सीधे शब्दो में कह दिया हैं की भारत ऐसा कोई भी कदम न उठाये जिससे सीमा विवाद जटिल हो. 

गौरतलब हो की करमापा ने पिछले हफ्ते अरुणाचल प्रदेश का दौरा किया था जिसे चीन दक्षिणी तिब्बत का हिस्सा बताता हैं. इसी बात पर चीन ने भारत से सीमा विवाद को जटिल न बनाने की बात कही हैं. करमापा दौरे पर चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता लु कांग ने कहा 'भारत के पूर्वी हिस्से पर चीन का रुख स्पष्ट है. हम उम्मीद करते हैं कि भारत संबंधित सहमति का पालन करेगा और ऐसी किसी कार्रवाई से दूर रहेगा जो सीमा विवाद को जटिल बनाती हो.'

उन्होंने आगे कहा 'सीमावर्ती इलाकों में शांति और स्थिरता सुनिश्चित करने और द्विपक्षीय संबंधों में दृढ़ और स्थिर प्रगति ही दोनों पक्षों के आम हित में हैं.'उनसे जब इस मसले में भारत के विरोध के बारे में पूछा गया तो उन्होंने शख्त लहजे में कहा की इस मसले पर भारत और चीन के मध्य लगातार वार्तालाप जारी हैं. और यदि भारत कोई विरोधाभाषी कदम उठाता हैं तो 'जब सीमा का सवाल आता है तो भारतीय पक्ष चीन के दृढ़ रुख से परिचित है. करमापा ने अपने अरुणाचल प्रदेश के दौरे से पहले पश्चिम कामेंग जिले का दौरा किया था और कालाकटांग जाने से पहले तांजीगांग के ग्यूतो मठ में तिब्बतियों को उपदेश दिया था.

ब्रिक्स में भारत चीन के सामने रखेगा आपत्तियां

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -