यहां हर इंसान के पास होते हैं 30 हज़ार सांप, सिर्फ एक से डरते हैं
यहां हर इंसान के पास होते हैं 30 हज़ार सांप, सिर्फ एक से डरते हैं
Share:

दुनिया में कई तरह की खेती होती है और सभी खाने पीने की चीज़ों की होती है. लेकिन अापने कभी ये नहीं सुना होगा कि किसी जीव जंतु की खेती होती हो. जी हाँ, सच कह रहे हैं हम. ऐसा ही मामला हम आपको बताने जा रहे हैं जिस पर आपको भी यकीन नहीं होगा कि ऐसा कैसे है और क्यों हो रहा है. जिसकी हम बात कर रहे हैं वहां सांप की खेती होती है और इसे सुनकर आपको झटका लगा होगा. बता देते हैं कहाँ होती है सांप की ये खेती.

सुन्दर बच्चे के लिए चीन में भी होती है ऐसी अजीब परम्पराएं

दरअसल, साँपों की ये खेती कहीं और नहीं बल्कि चीन के एक गाँव में होती है. चीन में वैसे भी साँपों को एक अहम डिश माना जाता है. आपको ये जानकर भी हैरानी होगी कि यहां के जो किसान हैं उनकी कमाई का मुख्य स्त्रोत भी सांप की खेती ही होती है. चीन के जिसिकियाओ गाँव के लोग सांप की खेती ही करते हैं और उसी से उनका जीवन यापन होता है. इस गाँव की आबादी 1000 है और हर व्यक्ति करीब 30 हज़ार सांप पालता है जिनमें कोबरा, अजगर, वाइपर और कई अन्य जहरीले सांप भी शामिल होते हैं. 

इस झील में जाते ही सभी जानवर बन जाते हैं पत्थर

चीन के लोगों को सांप से डर नहीं लगता, वह सिर्फ फाइव स्टेप स्नेक से डरते हैं. इसके पीछे उनका मानना है कि ये सांप अगर किसी को काट लेता है तो वो चार कदम भी नहीं पाता और मर जाता है जिसके कारण लोग इससे डरते हैं. इस गांव के लोग सांप को और उनके अंगों को बाजार में बेचते हैं जिससे उनका गुज़र बसर होता है.  सांप के मांस को चीन के लोग बड़े शौक से खाते हैं. सांपों का पहला ज़हर निकाल दिया जाता है और उनके कुछ अंगों को दवाई बनाने में लेते हैं. 

यह भी पढ़ें..

इस गुफा में आज भी मौजूद है रावण का शव, देखकर खड़े हो जाते हैं रोंगटे

स्कूल के नीचे मिली दूसरे विश्व युद्ध की सुरंग, जहां बच्चों ने बयान किया अपना दर्द
 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -