शी जिनपिंग का तख्तापलट करना चाहते थे चीन के राजनीतिक दिग्गज
शी जिनपिंग का तख्तापलट करना चाहते थे चीन के राजनीतिक दिग्गज
Share:

बीजिंग : चीन के कुछ राजनीतिक दिग्गज चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग का तख्तापलट करना चाहते थे. लेकिन  जिनपिंग ने तख्तापलट की एक कोशिश को नाकाम कर दिया था. यह खुलासा चीन के सुरक्षा आयोग के चेयरमैन लिउ शियू ने किया है.  शियू अनुसार राष्ट्रपति शी जिनपिंग के भ्रष्टाचार के खिलाफ उठाए गए कदमों से इन दिग्गज नेताओं को काफी नुकसान पहुंचा था.

हांगकांग के साउथ चाइना मॉनिंग पोस्ट के अनुसार कम्युनि‍स्ट पार्टी ऑफ चाइना की पांच सालाना कांग्रेस बैठक के इतर एक पैनल चर्चा में लुई ने कई हैरतअंगेज खुलासे किए. सीपीसी की 19वीं कांग्रेस से इतर एक कार्यक्रम में पैनल में बोलते हुए लिउ ने आरोप लगाया कि पार्टी के कई कलंकित कैडर सत्ता का गलत लाभ ले रहे थे.

जिनपिंग चीन के राष्ट्रपति और सीपीसी के जनरल सेक्रेटरी के रूप में दूसरी पारी की शुरुआत करने वाले हैं. लिउ ने खुलासा किया कि बीजिंग में इस बात की अफवाह फैलाई गई कि शी का भ्रष्टाचार के खिलाफ कैंपेन फेल हो रहा है, जबकि इसके तह‍त बो शिलाई जैसे कई बड़े अफसरों को ट्रायल का सामना करना पड़ा है. लि

64 वर्षीय शी ने कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना (सीपीसी) के समाजवादी ढांचे को बरबरार रखते हुए उसे मजबूती प्रदान करने पर बल दिया.  बैठक के उद्घाटन सत्र में पूर्व राष्ट्रपतियों जियांग जेमिन, हू जिंताओ के अलावा पूर्व प्रधानमंत्रियों वेन जियाबाओ सहित कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना के अन्य पूर्व नेता शी के साथ मंच पर पहली पंक्ति में बैठे हुए थे.  

 

नवाज़ शरीफ के परिवार पर आरोप तय

बांग्लादेश ने दस हज़ार रोहिंग्याओं को दिया प्रवेश

गीतांजलि बनी 'टॉप यंग साइंटिस्ट'

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -