सड़क-रेल योज़ना के लिए चीन की नई चाल
सड़क-रेल योज़ना के लिए चीन की नई चाल
Share:

चीन: भारत और चीन की आंतरिक लड़ाई से हर कोई वाकिफ है. चीन भारत में घुसपेट की कोई कसर नहीं छोड़ता है वहीं चीन से पाकिस्तान तक जाने वाले वन बेल्ट वन रोड पर भारत के विरोध के मामले में चीन ने इस कॉरिडोर में नेपाल को भी अपना निशाना बनाया है. उसने चीन-पाकिस्तान आर्थिक कॉरिडोर की तर्ज पर चीन-नेपाल-भारत के बीच एक कॉरिडोर बनाने का प्रस्ताव रखा है.

बता दें कि  सुषमा स्वराज 22 अप्रैल को चीन की यात्रा पर जा रही हैं. विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के चीन दौरे पर उनको इसके लिए मनाने की कोशिश चीन करेगा. चीन का यह प्रस्ताव पाकिस्तान में बनने वाले ओबीओआर के जैसा ही है. इसमें कई तरह के प्रोजेक्ट शामिल करने की बात है. 

गौरतलब है कि पाकिस्तान और चीन के बीच बनने वाले ओबीओआर या बेल्ट ऐंड रोड इनिश‍िएटिव (बीआरआई) का भारत विरोध कर रहा है, क्योंकि यह भारत के संप्रभुता वाले इलाके पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (PoK) से होकर गुजरता है. नेपाल के लिए चीन की योजना की जानकारी देते हुए चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने बुधवार को कहा कि, 'हमारा मानना है कि इस तरह के अच्छे विकसित नेटवर्क से चीन, नेपाल और भारत के बीच एक आर्थिक कॉरिडोर तैयार करने के लिए दशाएं तैयार की जा सकती हैं.'

2018 की सबसे खूबसूरत महिला बनी ये दो बच्चों की मां

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -