चीन लखवी पर अपने रुख पर पुनर्विचार के लिये तैयार
चीन लखवी पर अपने रुख पर पुनर्विचार के लिये तैयार
Share:

काठमांडू : 26/11 मुंबई आतंकी हमले के मास्टरमाइंड जकी-उर-रहमान लखवी के मामले में, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने गुरुवार को चीनी विदेशमंत्री वांग यी के सामने संयुक्त राष्ट्र की 1267 – रेसोल्यूशन पर बनी समिति में चीन द्वारा लिए गए स्टैंड की चर्चा की। यह अवसर था जबकि दोनों विदेशमंत्री काठमांडू में आयोजित ‘इंटरनैशनल डोनर्स कॉन्फ्रेंस’ में शरीक होने आए थे। विदेश मंत्रालय के अनुसार वांग यी ने इस मसले पर पुनर्विचार का वादा किया है।    

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने बताया, 'परस्पर चर्चा में विदेश मंत्री ने लखवी के मुद्दे पर यूएन की 1267- कमिटी में चीन के स्टैंड का मुद्दा उठाया। सुषमा स्वराज ने वांग से कहा कि लखवी कोई साधारण आतंकवादी नहीं है। वह मुंबई आतंकी हमले का जिम्मेदार है, जिसमें कुछ विदेशियों समेत 160 लोगों की मौत हुई थी। इसलिए, इस मामले पर चीन का रुख भारत-चीन द्विपक्षीय संबंधों में आई उत्कृष्ट प्रगति में फर्क ला सकता है।' 

विकास स्वरूप ने आगे कहा कि चीन ने भारत को आश्वासन दिया है कि वह आतंकवाद के सभी रूपों के खिलाफ है और दोनों देशों के पास आतंकवाद विरोधी प्रयासों पर बारीकी से एक-दूसरे का सहयोग करने के कई कारण हैं । 

उल्लेखनीय है कि कुछ ही दिन पहले जकी-उर-रहमान लखवी को रिहा करने के मामले में संयुक्त राष्ट्र में भारत के प्रस्ताव का चीन ने विरोध किया था, जिससे भारत के आतंक-विरोधी प्रयासों को बड़ा झटका लगा था । लखवी की रिहाई की निंदा करने वाले भारत के प्रस्ताव का यूएन में विरोध करते हुए चीन ने तर्क दिया था कि इस मामले में भारत ने पर्याप्त जानकारी उपलब्ध नहीं कराई थी । जबकि चीन के अलावा अन्य सदस्य भारत के प्रस्ताव के पक्ष में थे ।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -