भूकम्प से बनी झीलों के मामले में चीन भारत के संपर्क में
भूकम्प से बनी झीलों के मामले में चीन भारत के संपर्क में
Share:

तिब्बत में भूकंप के बाद भूस्खलन के कारण ब्रह्मपुत्र नदी पर बनी कृत्रिम झीलों के मामले पर मंगलवार को चीन ने कहा कि वह भारतीय पक्ष के साथ संपर्क बनाए रखेगा. इन झीलों के कारण से कुछ भारतीय इलाकों में बाढ़ आने की आशंका बन गई है।

दरअसल पिछले महीने तिब्बत में आए 6.4 तीव्रता के भूकंप के कारण ब्रह्मपुत्र नदी पर तीन बड़ी झीलें बन गईहालांकि इन झीलों के आकार और इनमें मौजूद पानी के बारे में अभी कोई जानकारी नहीं है, लेकिन यह चिंता ज़रूर है कि अगर ये झीलें टूटती हैं तो इनसे निकलने वाले पानी से अणाचल प्रदेश और असम में नदी के किनारे रहने वाले लाखों लोग प्रभावित हो सकते हैं. चीनी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने कहा, कि चीन के अधिकारियों की ओर से किए गए सत्यापन के बाद यह पता चला है कि ये झीलें भारत-चीन सीमा के पूर्वी हिस्से में हैं.

उन्होंने कहा कि मैंने इसका संज्ञान लिया कि अधिकृत भारतीय पेशेवरों ने इसका विश्लेषण किया है और स्पष्ट किया है कि ये झीले प्राकृतिक कारणों से बनी हैं और यह किसी व्यक्ति द्वारा अंजाम दी गई घटना नहीं है. प्रवक्ता ने कहा, हम आशा करते हैं कि भारतीय मीडिया इस मामले में निराधार आकलन नहीं करेगा. उन्होंने कहा कि चीनी पक्ष सीमापार नदियों पर भारतीय पक्ष के साथ मौजूदा माध्यमों से संपर्क बनाए रखेगा.

प्यार में नाकाम आशिक ने छात्रा पर की फायरिंग

इस्लाम की निंदा का पोस्ट करने वाला युवक गिरफ्तार

‘भारतीय शैली के शौचालय अपनाएं’ - सैयदना साहब

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -