केंद्रीय विद्यालय के बच्चों को मिलेगी विशेष सुविधा

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने अगस्त 2017 में केंद्रीय विद्यालय के बच्चों के लिए एक विशेष अभियान की घोषणा की थी. जो कि, अब प्रारम्भ होने की स्थिति में हैं. दरअसल, ऐसे छात्र जो पूरे देश में कही भी केंद्रीय विद्यालय में अध्ययनरत हैं, उनके लिए अब सरकार द्वारा हेल्थ प्रोफाइल तैयार के जाएगी. सरकार ने यह मुहिम स्वस्थ बच्चे, स्वस्थ भारत अभियान के तहत प्रारम्भ की हैं. आपको बता दे कि, इसके लिए सभी केंद्रीय विद्यालय संगठन ने अपनी तैयारियां भी शुरू कर दी हैं. अब जल्द ही यह ख़ास सुविधा बच्चों तक पहुंचेगी. 

अब सरकार की इस सराहनीय पहल के तहत केंद्रीय विद्यालय के सभी छात्रों का फिजिकल हेल्थ एंड फिटनेस प्रोफाइल कार्ड’ बनाया जाएगा. इस तरह बच्चों के स्वास्थ पर खास ध्यान रखा जाएगा. इस हेल्थ कार्ड में बच्चे की डाइट से लेकर सफाई की आदत तक शामिल रहेगी. आपको बता दे कि, यह स्वास्थ कार्ड बच्चों को मिलने वाली अंक सूची की तरह ही होगा. 

बच्चों के स्वास्थ के अलावा इसमें बच्चे की दौड़, कूदना, रस्सी कूदना या उछलना, टालमटोल करना, जंप करने आदि का मूल्यांकन होगा. साथ ही खेल-कूद में अलग-अलग खेल जैसे- क्रिकेट, फुटबाल, थ्रो, बीम वॉक, एक पैर पर बैलेंस बनाना इत्यादि प्रमिख रूप से शामिल रहेंगे. 

सीबीएसई बोर्ड का ये बयान, छात्रों को कर रहा परेशान

JEE MAIN: निशक्त विद्यार्थियों के लिए किये गए बदलाव

CBSE Board: परीक्षा की नजदीकी के बीच ऐसे करें पढ़ाई

जॉब और करियर से जुडी हर ख़बर न्यूज़ ट्रैक पर सिर्फ एक क्लिक में, पढिये कैसे करे जॉब पाने के लिए तैयारी और बहुत कुछ.

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -