छत्तीसगढ़ का पंचायती राज दिवस आज
छत्तीसगढ़ का पंचायती राज दिवस आज
Share:

देश में गावों के विकास के लिए पंजायती राज व्यवस्था एक महत्वपूर्ण व्यवस्था. राज्य पंजायती राज व्यवस्था पर प्रकश डालने के लिए ही पंचयती राज दिवस मान्य जाता है.  प्रत्येक वर्ष 24 अप्रैल को पंचायती राज दिवस मनाया जाता है.
          
इसी के साथ राज्य में एक ओर सकारात्मक संकेत देखने में सामने आया है. प्रदेश में पंचयती राज व्यवस्था में महिलाओं की स्थिति में लगातार सुधार होता जा रहा है. राज्य में पंचायतों में महिलाओं के लिए 50 प्रतिशत आरक्षण है. छत्तीसगढ़ में महिलायें करीब 60 फीसदी गावों की सरकार चला रही हैं.

गांव की पंचायतों में महिला भागीदारी को बढ़ावा देने के उद्देश्य से ही 2008 में राज्य सरकार ने पंचायतों में महिला आरक्षण को 33 प्रतिशत से बढ़ाकर 50 प्रतिशत कर दिया था. इससे एक सुखद परिणाम ये सामने आये है कि वर्तमान में पंचायत राज संस्थाओं में महिलाओं का दबदबा कायम हो गया है. पंचायत में महिलाओं की संख्या बढ़ने से राज्य में पंचयात के विकास काम भी तेजी से हो रहे है. इसके साथ ही पंचयात के कामों में पारदर्शित भी बड़ी है. महिलाओं में घर को संभालने का अदभुत कौशल होता है. यही वजह है की राज्य की पंचयात व्यवस्था में महिलाओं ने अच्छा प्रदर्शन कर के दिखाया है.

बस में लगी आग, कोई जनहानि नहीं

पर्यावरण के प्रति जागरूकता के लिए एक नई पहल

बेंगलुरू एफसी बनी 'सुपर कप' चैंपियन

 

    
रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -