झड़ते और पतले बालों की देखभाल के कुछ खास तरीके
झड़ते और पतले बालों की देखभाल के कुछ खास तरीके
Share:

लगातार बढ़ते प्रदूषण के कारण लड़कियां स्किन प्रॉब्लम से लेकर बालों के झड़ने तक की समस्याओं से परेशान रहती हैं. लगातार बालों के टूटने के कारण वह बेजान और पतले हो जाते हैं. बालों के पतला होने का कारण बालों की सही तरीके से देखभाल ना करना या फिर संतुलित आहार ना लेना हो सकता है. अगर आप अपने बालों को पतला होने से बचाना चाहते हैं तो इन तरीकों से अपने बालों की देखभाल करें. 

1- अपने बालों को स्वस्थ रखने के लिए हमेशा अच्छे ब्रांड के हेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें. कभी भी अपने बालों में अधिक मात्रा में हेयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल ना करें. इनमें भरपूर मात्रा में केमिकल मौजूद होते हैं जो बालों की जड़ों में जमकर बालों को कमजोर और पतला बना देते हैं. 

2- अपने बालों को पतला होने से बचाने के लिए उन्हें समय पर साफ करें. बालों में गंदगी जमा होने से बालों से जुड़ी समस्याएं बढ़ने लगते हैं. हफ्ते में दो से तीन बार शैंपू से अपने बालों को साफ करें. 

3- समय-समय पर बालों को साफ करना ही नहीं बल्कि हेयर कट कराना भी बहुत जरूरी होता है. दो-तीन महीने में एक बार अपने बालों को ट्रिम जरूर कराएं. 

4- तनाव के कारण भी बालों के झड़ने की समस्या हो सकती है. इसलिए बालों को झड़ने से बचाने के लिए तनाव मुक्त रहें. 

5- अगर आप अपने बालों को मजबूत बनाना चाहते हैं तो अपने खाने में पौष्टिक आहारों को शामिल करें. विटामिन B, अनाज, हरी सब्जियां, सोयाबीन, अंडा, मछली, ओटमील और ब्राउन राइस आदि का सेवन करने से बाल मजबूत हो जाते हैं.

 

जानिए क्या है फोरहेड की खुजली और एलर्जी को दूर करने के आसान घरेलू नुस्खे

घरेलू नुस्खों से करें पैरों के दर्द का इलाज

त्वचा में इंस्टेंट ग्लो पाने के लिए करें इस फेस पैक का इस्तेमाल

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -