केंद्र ने खाद्य तेल पर आयात शुल्क बढ़ाया
केंद्र ने खाद्य तेल पर आयात शुल्क बढ़ाया
Share:

नई दिल्ली: किसानों के हित में केंद्र ने सस्ते आयात को नियंत्रित करने तथा स्थानीय कीमतों में वृद्धि के इरादे से कच्चे पाम तेल पर आयात शुल्क 15 प्रतिशत से बढ़ाकर 30 प्रतिशत तथा रिफाइंड पाम ऑयल पर शुल्क 25 प्रतिशत से बढ़ाकर 40 प्रतिशत कर दिया है.

इस बारे में केंद्रीय उत्पाद और सीमा शुल्क बोर्ड (सीबीईसी) ने शुक्रवार रात को कहा कि सोयाबीन तेल, सूर्यमुखी तेल, कैनोला सरसों तेल (कच्चा तथा रिफाइंड दोनों) पर आयात शुल्क बढ़ाया गया है. इसके अलावा सोयाबीन पर भी आयात शुल्क बढ़ाया गया है.इसका उद्देश्य किसानों तथा रिफाइनरी के काम में लगी इकाइयों को राहत उपलब्ध कराना है.

उल्लेखनीय है कि सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी की अध्यक्षता में अंतर-मंत्रालयी समूह और प्रधानमंत्री की आर्थिक सलाहकार परिषद (पीएमईएसी) ने स्थानीय बाजारों में कीमत स्थिति की समीक्षा की थी. उसने खाद्य तेल एवं तिलहनों पर आयात शुल्क बढ़ाने का सुझाव दिया था. सीबीईसी के अनुसार कच्चे पाम तेल पर आयात शुल्क दोगुना कर 30 प्रतिशत जबकि रिफाइंड पाम तेल पर 25 प्रतिशत से बढ़ाकर 40 प्रतिशत किया गया है.उद्योग संगठन सोयाबीन प्रोसेसर्स एसोसिएशन आफ इंडिया (एसओपीए) ने सरकार के इस प्रयास का स्वागत किया है .

यह भी देखें

बैद्यनाथ समूह के संस्थापक का निधन

अक्टूबर में जीएसटी में जमा हुआ 95 हज़ार करोड़ का राजस्व

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -