ब्लड शुगर को नियंत्रित रखती है गोभी की डंठल
ब्लड शुगर को नियंत्रित रखती है गोभी की डंठल
Share:

हम लोग अक्सर गोभी को काटने के बाद उसकी डंठल को फेंक देते है. पर क्या आप जानते है की गोभी की डंठल भी हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है. गोभी के डंठल का रस पीने से अस्थमा और डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद होता है. गोभी के डंठल में  भरपूर मात्रा में मैगीफेरिन, गैलिक एसिड, पॉलिफिनॉल्स जैसे तत्व पाए जाते है जो गोभी की डंठल  को सेहतमंद बनाते हैं.

1-अगर आप अस्थमा और डाइबिटीज के पेशेंट है तो गोभी की डंठल आपके लिए मददगार साबित हो सकते हैं. इसके अलावा ये डाइबिटीज से पीड़ित लोगों के लिए भी फायदेमंद होते हैं. गोभी की डंठल में एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो ब्लड-शुगर के स्तर को नियंत्रित रखता है. इसके साथ ही इसका रस शरीर में इंसुलिन की मात्रा को बढ़ाने और ब्लड शुगर का लेवल घटाता है.

2-जब ब्लड शुगर का स्तर बिगड़ता है तब सीधा असर व्यक्ति की किडनी और लीवर पर पड़ता है. इसके लिए आप गोभी की डंठल सेवन भी कर सकते हैं. साथ ही इसकी डंठल पथरी की परेशानी को खत्म करने और किडनी को सेहतमंद रखने में सहायता करती हैं.

3-गोभी की डंठल में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल गुण पेट से जुड़ी हर परेशानी से छुटकारा दिलाने में सहायक होते है. अगर किसी व्यक्ति को ट्यूमर जैसी खतरनाक परेशानी है तो ये इस समस्या में भी निजात दिलाता है.

4-गोभी की डंठल में फाइबर और विटामिन सी पाया जाता है, जो कि आपके कोलेस्ट्राल लेवल को घटाने में मदद करता है. इससे आपकी आरट्रीज़ मजबूत और स्वस्थ रहती हैं.

गले की समस्याओ में फायदेमंद है कच्चे लहसुन और शहद का सेवन

ये चाय करेगी आपके वजन को कम

वजन कम करने में मददगार है सेंधा नमक

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -