अजवाइन का तेल दिलाता है जोड़ो के दर्द से निजात
अजवाइन का तेल दिलाता है जोड़ो के दर्द से निजात
Share:

अजवाइन के स्वास्थ्य लाभों से लगभग हम सब परिचित हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि अजवाइन का तेल भी अद्भुत स्वास्थ्य लाभों से भरपूर है.आइये जानते है इसके  स्वास्थ्य लाभो के बारे में  –

1-घाव और कुछ कोमल और संवेदनशील आंतरिक अंगों में रोगाणुओं के द्वारा होने वाला इंफेक्शन सेप्टिक बन सकता है. खतरा और अधिक बढ़ जाता है, जब घाव गंदे या जंग लगे लोहे की वस्तुओं से होता है. ऐसे में आप अजवाइन के तेल का इस्तेमाल कर रोगाणुओं को नष्ट और प्रभावित हिस्से में उनके विकास को बाधित कर सकते हैं. 

2-यह रोग ब्लड सर्कुलेशन के बाधित और मसल्स और जोड़ों में यूरिक एसिड के संचय का परिणाम है. अजवाइन का तेल विषाक्त पदार्थों को शरीर से डिटॉक्सीफाई करने और ब्लड को रिफ्रेश करने में मदद करता है. साथ ही सर्कुलेशन को बढ़ाता है जिससे बीमारियों के कारण होने वाले दर्द से राहत मिलती है. 

4-अजवाइन आवश्यक तेल यूरीन के माध्यम से शरीर से विषाक्त पदार्थों और अन्य अवांछित तत्वों को हटाने में मदद करता है. यह गुण इसे एक अच्छा डिटॉक्सीफायर बनाता है. जिससे आप शरीर में इन अवांछित तत्वों के जमाव के कारण पैदा होने वाली कई तरह की बीमारियों जैसे अर्थराइटिस, त्वचा रोग, फोड़ा आदि से सुरक्षित रहते हैं.

5- अवजाइन पाचन को दुरुस्त रखने में भी मददगार होता है, इसमें मौजूद वातहर गुण के कारण ऐसा होता है. यह पेट संबंधी समस्याओं जैसे अपच, उल्टी, पेट फूलना, पेट में दर्द के इलाज में मददगार होता है. 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -