अंडरआर्म्स के कालेपन से ऐसे पाए छुटकारा

अंडरआर्म्स के कालेपन से ऐसे पाए छुटकारा

सूरज की छा रही गरमी में आप स्लीवलेस ड्रेस पहनने से परहेज करती है. वही स्लीवलेस ड्रेस न पहनने की और भी कई वजह है, जैसे -हाथो के रूखेपन, अंडरआर्म व कोहनियों के कालेपन. तो अब आपको स्लीवलेस ड्रेस पहनने से कोई परहेज नहीं करना होगा, जानिए क्या करे और क्या ना करे. -

1. हल्‍के साबुन का प्रयोग- स्‍ट्रांग साबुन शरीर की त्‍वचा के लिए हानिकारक होता है. यह स्किन के लिए बहुत ही हार्श होते हैं जो कि सूखापन पैदा करते हैं और ज्‍यादा पसीना निकालते हैं. अगर आप नींबू मिले पानी से नहाएंगे तो यह आपकी स्किन के लिए अच्छ होगा. इसके साथ ही आर्म पेड का इस्‍तमाल करें जिससे कपड़े पर पसीने या पाउडर का दाग ना पड़े.

2. डियोड्रेंट का इस्‍तमाल- बाजार में कई तरह के डियो उपलब्‍ध हैं जो ये दावा करते हैं कि वह आपके अंडरआर्म को सफेद कर देगें,पर आपको कोई भी डियो त्‍वचा पर डायरेक्‍ट नहीं स्‍प्रे करना चाहिये क्‍योंकि इससे त्‍वचा और भी ज्‍यादा काली पड़ जाती है. केवल प्राकृतिक डियो जैसे, चंदन पाउडर या टैल्‍कम पाउडर का प्रयोग करें क्‍योंकि ये महकदार होते हैं. यह शरीर को किसी भी प्रकार का कोई नुक्‍सान भी नहीं पहुंचाते.

3. हेयर रिमूवल- बगल में बाल होने की वजह से वह त्‍वचा काली प्रतीत होने लगती है.उस जगह को शेव करने के बाद हेयर रिमूविंग क्रीम लगाएं जिससे वह जगह बिल्‍कुल साफ हो जाए. अपने अंडरआर्म को ब्‍लीच के प्रयोग से सफेद और साफ बनाएं.

4. पसीनेदार आर्मपिट का उपचार- अगर आप अपने बगल को हमेशा पसीने युक्‍त पाती हैं तो उसे सुखाने के लिए तौलिये या टिशू का प्रयोग करें जिससे त्‍वचा काली न पड़े. त्‍वचा पर बेसन और मुल्‍तानी मिट्टी का प्रयोग करने से अधिक पसीना नहीं आता और अंडरआर्म साफ भी हो जाता है.

5. ढ़ीले और मुलायम कपड़े पहने- ज्‍यादा टाइट कपड़े त्‍वचा को नुक्‍सान पहुंचा सकते हैं. कपड़े का फैबरिक और उसमें इस्‍तमाल किया गया डाई आपकी त्‍वचा को नुक्‍सान पहुंचा सकता है. मलमल या फिर खादी का कपड़ा आपकी स्‍किन के लिए अच्‍छे होते हैं.

6. अंडरआर्म की जलन- ज्‍यादा कॉस्‍मैटिक के इस्‍तमाल से त्‍वचा में जलन होने लगती है। इसको दूर करने के लिए त्‍वचा की मालिश करनी चाहिये. मालिश करने के लिए विटामिन इ और नारियल तेल का प्रयोग करना चाहिये. इससे त्‍वचा जल्‍दी साफ होती है.

उपाय - दो टीस्पून चावल के आटे में थोडा-सा दूध, दरदरा पिसा हुआ बादाम व चंदन पाउडर मिलाकर पेस्ट तैयार करें. इसे अंडरआर्म पर लगाकर हल्के हाथों से रगडें. कुछ देर तक लेप लगा रहने दें, फिर धो लें.

अपने रूखे हाथों को नर्म- मुलायम बनाने के लिए दही का लेप लगाएं. सूख जाने के बाद गुनगुने पानी से हाथ धो लें. शहद व संतरे के जूस को समान मात्रा में मिलाकर हाथों पर लगाने से त्वचा चमकने लगाती है. कोहनियों का कालापन दूर करने के लिए 2 टेबलस्पून नींबू के रस में 2-3 टीस्पून शक्कर और आधा टीस्पून ग्लिसरीन मिलाकर पेस्ट बनाएं. इसमें नींबू का छिलका डुबोकर कोहनी पर रगडें. ऐसा लगभग 10 मिनट तक करें.