इलायची के इस्तेमाल से दूर करे सिर का दर्द
इलायची के इस्तेमाल से दूर करे सिर का दर्द
Share:

कामकाज के चलते इस बिज़ी लाइफ में सिर दर्द होना आम बात है ऐसे में ज्यादातर लोग किसी दवाई का सहारा लेते है या फिर पेन किलर लेते है. लेकिन क्या आप जानते है कि बिना दवाई खाये भी सिर का दर्द घरेलु नुस्खे से चुटकियो में गायब कर सकते है. तो आज हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे घरेलु नुस्खे जिसकी मदद से आप सिर दर्द की परेशानी से हमेशा के लिए छुटकारा पा सकते है.

सिर का दर्द दूर करने के लिए आप बड़ी इलायची का उपयोग कर सकते है इसमें कई औषधीय गुण होते है जिसकी वजह से सांस से जुडी कई बीमारियां जैसे अस्थमा फेफड़े में संकुचन आदि के साथ ब्लड प्रेशर की दिक्कत को भी दूर करती है. बड़ी इलायची का उपयोग करने के लिए 200 ग्राम बड़ी इलायची को तवे पर भून ले, इलायची को तब तक तवे पर भुने जब तक इलायची जल कर राख न हो जाये. अब इलायची की इस राख को पीस कर एक डिब्बे में रखे.

इसके बाद रोज सुबह और शाम खाली पेट खाना खाने से 1 घंटा पहले 5 ग्राम इलायची की राख को 2 चम्मच शहद के साथ मिलाकर खाएं. लगातार 15 से 20 दिन तक इस नुस्खें को आजमाने से आपको किसी भी दवाई की जरुरत नहीं पड़ेगी. आप चाहे तो इलायची का इस्तेमाल मुँह की दुर्गन्ध को दूर करने के लिए भी कर सकते है. साथ ही इलायची खाने से मुँह के घावों को ठीक करने के लिए भी कर सकते है.

ये भी पढ़े

ये तरीके बनायेगे आपकी काली गर्दन को गोरा

स्किन पिग्मेंटेशन की समस्या को दूर करता है आलू

स्किन और बालो के लिए फायदेमंद होता है पालक के जूस का सेवन

 

न्यूज़ ट्रैक पर हम लिखते है आपके लिए कुछ मज़ेदार और फ्रेश फैशन, ब्यूटी, हेल्थ, फिटनेस से जुडी ज्ञानवर्धक बातें जो आपको रखेगी स्वस्थ और तंदुरस्त

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -