CWG2018: खेल का समापन, भारत तीसरे नंबर पर
CWG2018: खेल का समापन, भारत तीसरे नंबर पर
Share:

गोल्ड कोस्ट: 21वां  कॉमनवेल्थ गेम्स भारतीय खिलाड़ियों के शानदार प्रदर्शन के लिए यादगार रहेगा. इस बार के खेलों में भारत ने कुल 66 पदक जीते. 26 गोल्ड, 20 सिल्वर और 20 ब्रॉन्ज मेडल के साथ भारत पदक तालिका में तीसरे स्थान पर रहा. ऑस्ट्रेलिया (80 गोल्ड) और इंग्लैंड (44 गोल्ड) क्रमश: पहले और दूसरे नंबर पर रहे. भारत का कॉमनवेल्थ गेम्स में यह तीसरा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा. इससे पहले 2010 दिल्ली कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत ने सर्वाधिक 38 गोल्ड मेडल जीते थे. इसके अलावा 2002 के मैनचेस्टर कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत के हिस्से 30 गोल्ड मेडल आए थे .भारतीय एथलीटों ने 9 खेलों में पदक जीते, सबसे ज्यादा 7 गोल्ड मेडल शूटिंग में मिले. इसके बाद वेटलिफ्टिंग में पहली बार 5 गोल्ड मेडल जीतकर भारत ने इतिहास रचा.

1. निशानेबाजी: 7 गोल्ड, 4 सिल्वर, 5 ब्रॉन्ज, कुल 16

2. कुश्ती: 5 गोल्ड, 3 सिल्वर, 4 ब्रॉन्ज, कुल 12

3. भारोत्तोलन: 5 गोल्ड, 2 सिल्वर, 2 ब्रॉन्ज, कुल 9

4. मुक्केबाजी: 3 गोल्ड, 3 सिल्वर, 3 ब्रॉन्ज, कुल 9

5. टेबल टेनिस : 3 गोल्ड, 2 सिल्वर, 3 ब्रॉन्ज, कुल 8

6. बैडमिंटन : 2 गोल्ड, 3 सिल्वर, 1 ब्रॉन्ज, कुल 6

7. एथलेटिक्स: 1 गोल्ड, 1 सिल्वर, 1 ब्रॉन्ज, कुल 3

8. स्क्वैश : 0 गोल्ड, 2 सिल्वर, 0 ब्रॉन्ज, कुल 2

9. पैरा पवरलिफ्टिंग : 0 गोल्ड, 0 सिल्वर, 1 ब्रॉन्ज, कुल १

एथलेटिक्स

ट्रैक एंड फील्ड से भारत को तीन मेडल मिले. जिसमें एक गोल्ड, एक सिल्वर और एक ब्रॉन्ज मेडल शामिल था. युवा खिलाड़ी नीरज चोपड़ा, सीमा पूनिया और नवजीत ढिल्लन में पदक जीते.

बैडमिंटन

बैडमिंटन से भारत को कुल 6 पदक मिले. जिसमें 2 गोल्ड, 3 सिल्वर और 1 ब्रॉन्ज मेडल शामिल है. भारत की तरफ से साइना नेहवाल ने गोल्ड मेडल जीता, टीम इवेंट में भारत को सोना मिला. इसके अलावा पीवी सिंधु और किदांबी श्रीकांत को सिल्वर मेडल हासिल हुआ. मिक्स्ड डबल्स में एक ब्रॉन्ज मेडल मिला.

बॉक्सिंग

मुक्केबाजी में भारत को कुल 9 पदक मिले. जिसमें तीन गोल्ड, तीन सिल्वर और ब्रॉन्ज मेडल शामिल रहा. मेरी कॉम, विकास कृष्ण और गौरव सोलंकी ने गोल्ड मेडल पर पंच लगाया.

पैरा पावरलिफ्टिंग

एक ब्रॉन्ज मेडल भारत को पैरा पावर लिफ्टिंग में मिला. सचिन चौधरी ने यह पदक अपने नाम किया.

शूटिंग

शूटिंग में भारत को सबसे ज्यादा 16 पदक मिले. 7 गोल्ड, 4 सिल्वर 5 ब्रॉन्ज मेडल भारत हासिल किए. जीतू राय, अनीश, संजीव राजपूत, मनु भाकेर, हीना सिद्धू ,तेजस्विनी सावंत, श्रेयसी सिंह जैसे शूटरों ने गोल्ड मेडल पर निशाना साधा.

स्क्वैश

स्क्वैश में भारत को 2मेडल हासिल हुए, जिसमें दोनों सिल्वर मेडल रहे. जोशना चिनप्पा और दीपिका पल्लिकल ने मिक्स्ड डबल्स में सिल्वर जीता, मिश्रित युगल में सौरव घोषल और दीपिका ने रजत पर हासिल किया.

टेबल टेनिस

टेबल टेनिस में भारत को कुल 8 पदक हासिल हुए. जिसमें 3 गोल्ड मेडल, 2 सिल्वर और 3 ब्रॉन्ज मेडल मिले. पुरुष और महिला टीम इवेंट में गोल्ड , महिला सिंगल्स में मनिका बत्रा ने गोल्ड मेडल जीता.

वेटलिफ्टिंग

भारतीय वेटलिफ्टरों ने 5 गोल्ड मेडल जीतकर इतिहास रचा. यह पहला मौका है भारत वेटलिफ्टिंग में भारत से सबसे ज्यादा गोल्ड मेडल जीते. मीराबाई चानू , संजीता चानू, पूनम यादव, सतीश शिवालिंगम, वेंकट राहुल जैसे खिलाड़ियों ने गोल्ड जीता.

कुश्ती

कुश्ती में भारत को कुल 12 पदक हासिल हुए. जिसमें 5 गोल्ड मेडल, 3 सिल्वर, 4 ब्रॉन्ज जीते. विनेश फोगाट, सुशील कुमार, बजरंग, राहुल अवारे, सुमित मलिक ने गोल्ड मेडल जीता.

इन कॉमनवेल्थ खेलों में भारत की तरफ से 218 एथलीटों ने हिस्सा लिया था. जिसमें 115 पुरुष खिलाड़ी और 103 महिला एथलीट शामिल रहीं.इस कॉमनवेल्थ गेम्स में भारतीय खिलाड़ियों ने कई रिकॉर्ड तोड़े और कई रिकॉर्ड बनाए.

CWG2018: बैडमिंटन में किदाम्बी श्रीकांत को सिल्वर मेडल

CWG2018:इस खिलाड़ी ने बिना खेले ही जीता गोल्ड

CWG2018: बॉक्सिंग में विकास ने भारत को दिलाया तीसरा गोल्ड

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -