CWG2018:  कितने स्वर्ण पदक किसके पास
CWG2018: कितने स्वर्ण पदक किसके पास
Share:

गोल्ड कोस्ट : जैसा कि सभी जानते हैं कि इस बार के कॉमनवेल्थ गेम्स का मेजबान ऑस्ट्रेलिया है. जो गोल्ड कोस्ट में कल 4 अप्रैल से आरम्भ हो रहा है . आपको बता दें कि सबसे ज्यादा स्वर्ण पदक मेजबान देश ऑस्ट्रेलिया के खाते में हैं. जबकि इस शीर्ष सूची में भारत का क्रम चौथा  है.

उल्लेखनीय है कि कल 4 अप्रैल से गोल्ड कोस्ट में शुरू हो रहे 21वें कॉमनवेल्थ गेम्स में मेजबान देश ऑस्ट्रेलिया का प्रयास रहेगा कि वह पदक तालिका में अव्वल रहे.इसके लिए उसे अपने स्वर्ण पदकों की संख्या बढ़ाने पर केंद्रित करना होगा. बता दें कि कॉमनवेल्थ गेम्स में कुल 71 देश और टैरेटरी हिस्सा ले रहे हैं.इन खेलों में 24 प्रतियोगिताएं हो रही हैं, जिनमें भारत 15 प्रतियोगिताओं में हिस्सा ले रहा है.इनमें आर्टिस्टिक जिम्नास्टिक्स, एथलेटिक्स, बैडमिंटन, हॉकी, बास्केटबॉल, मुक्केबाजी, साइकिलिंग ट्रैक, हॉकी, लॉन बॉल्स, पैरा पावरलिफ्टिंग, रिदमिक जिम्नास्टिक्स, निशानेबाजी, स्क्वाश, तैराकी, टेबल टेनिस, भारोत्तोलन और कुश्ती शामिल हैं.

जहाँ तक अन्य देशों के पदकों का सवाल है, तो दूसरे नंबर पर इंग्लैण्ड का नाम आता है, जिसने 20 कॉमनवेल्थ गेम्स में 669 गोल्ड मेडल जीते हैं, जबकि तीसरे नंबर पर कनाडा है. कनाडा ने 20 कॉमनवेल्थ गेम्स में 469 मेडल जीते हैं. इसके बाद भारत का नंबर है. भारत ने अभी तक 16 कॉमनवेल्थ गेम्स में शामिल हुआ और उसके नाम 155 गोल्ड मेडल दर्ज हैं. पांचवें नंबर पर न्यूजीलैंड है, जिसने 20 कॉमनवेल्थ खेलों में 144 गोल्ड मेडल जीते हैं. पदक संबंधी यह जानकारी आपके सामान्य ज्ञान को बढ़ाने में मददगार साबित होगी.

यह भी देखें

कॉमनवेल्थ गेम्स भारतीय शटलर को बड़ी राहत

जानिए, क्या है साइना की मायूसी की वजह ?

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -