हेरिटेज क्विज में इस बार पूछे जायेंगे महात्मा गाँधी से जुड़े सवाल
हेरिटेज क्विज में इस बार पूछे जायेंगे महात्मा गाँधी से जुड़े सवाल
Share:

नई दिल्ली : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड छात्रों के लिए जल्दी ही एक हेरिटेज क्विज का आयोजन होने वाला है. इन छात्रों को ऐतिहासिक विरासत से जोड़ने के लिए राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है जिसमें खास बात ये है कि इस बार इस क्विज में बच्चों को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के जीवन से जुड़े सवाल पूछे जायेंगे और उनके बारे में जानने का मौका मिलेगा.

इस साल राष्ट्रपिता की 150वीं जयंती मनाई गई है जिसके उपलक्ष में बोर्ड पहली बार क्विज में उनके जीवन से जुड़े 25 फीसदी सवाल शामिल करेगा और इसके लिए सीबीएसई ने इस क्विज में हिस्सा लेने के लिए स्कूलों से आवेदन मांगे हैं. इसी के साथ सीबीएसई ने क्विज के दिशा और निर्देश भी दे दिए हैं जिन्हें ध्यान में रहकर छत्रों को इसमें हिस्सा लेना है. बोर्ड ने स्कूल को ये भी सुनिश्चित करने को कहा है कि इसमें ज्यादा से ज्यादा बच्चों की भागीदारी हो. इस क्विज के लिए 9th से 12th तक के छात्र हिस्सा ले सकते हैं. इसमें 3 बच्चों की एक टीम के रूप में नाम देने के लिए भी कहा है जिसके आवेदन 12 नवंबर तक कर सकते हैं. 

देश की इन जगहों का दशहरा है काफी फेमस, नहीं जलाया जाता रावण

इस प्रतियोगिता के बारे में बता दें कि ये दो चरण में होगी जिसके पहले राउंड में ऑनलाइन टेस्ट होगा. दूसरे में राष्ट्रीय सेमीफाइनल और फाइनल स्तर के राउंड दिसंबर और जनवरी में आयोजित होंगे. जीतने वाले को पहला इनाम 21 हजार रुपये, दूसरा 12 हजार, तीसरा 7,500 रुपये और चौथा 4,500 रुपये का दिया जायेगा. बता दें, इस राष्ट्रीय सेमीफाइनल व फाइनल का यू-ट्यूब और ई-मीडिया पर ब्रॉडकॉस्ट किया जाएगा.  

खबरें और भी...

 

रविवार को किया जायेगा एनडी तिवारी का अंतिम संस्कार

इंसानियत शर्मसार... बेटी के शव को 8 कि.मी तक पैदल लेकर चला पिता

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -