सीबीआई ने मेहुल चौकसी के खिलाफ आरोप पत्र दाखिल किया

May 17 2018 09:19 AM
सीबीआई ने मेहुल चौकसी के खिलाफ आरोप पत्र दाखिल किया

नई दिल्ली : पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) के दो अरब डॉलर से अधिक के घोटाले के मामले में अरबपति आभूषण व्यापारी मेहुल चोकसी के खिलाफ क़ानूनी कार्रवाई आगे बढ़ने के क्रम में सीबीआई ने चोकसी की कंपनियों और 17 अन्य व्यक्तियों के खिलाफ बुधवार को आरोपपत्र दाखिल कर दिया.

बता दें कि सीबीआई ने मुंबई में एक विशेष सीबीआई अदालत में आरोपपत्र दायर किया जिसमें मेहुल चोकसी , गीतांजलि समूह की कंपनियों और 16 अन्य के खिलाफ दर्ज प्राथमिकी से जुड़े आपराधिक साजिश, धोखाधड़ी और भ्रष्टाचार निरोधक कानून के प्रावधानों के तहत आरोप लगाए गए हैं.बता दें कि यह चौकसी के भांजे नीरव मोदी के खिलाफ 14 मई को दायर आरोपपत्र से अलग है.नीरव के खिलाफ पूरक आरोपपत्र भी जल्द दायर होगा.

उल्लेखनीय है कि पीएनबी की शिकायत के अनुसार, बैंक को 4886 करोड़ रुपये से अधिक का नुकसान हुआ है जो चोकसी की कंपनियों को जारी 143 सहमति पत्र और 224 विदेशी ऋण पत्र से हुआ.फरार चौकसी और उसके भांजे नीरव दोनों द्वारा कथित साजिश करके यह घोटाला किया गया.   इस महाघोटाले ने बैंकिंग व्यवस्था की चूलें हिला दी थी. इस कांड के बाद देश के अन्य बैंकों के भी कई घोटाले सामने आए थे . इसके बाद सरकार और रिजर्व बैंक ने सख्ती दिखाई 

यह भी देखें

यूएई में प्रधान ने किया ओडिशा में निवेश का आह्वान

सहारा की ऐम्बी वेली की नीलामी प्रक्रिया बंद नहीं होगी - सुप्रीम कोर्ट

 

?