इस नियम से करोगे हनुमान चालीसा का पाठ तो निश्चित ही मिलेगा लाभ
इस नियम से करोगे हनुमान चालीसा का पाठ तो निश्चित ही मिलेगा लाभ
Share:

सभी भक्तों का अपने भगवान् को प्रसन्न करने का अलग-अलग तरीका होता है किन्तु सबसे सरल तरीका है चालीसा, जो चालीस पंक्तियों का होता है. यह बहुत ही सरल भाषा में लिखा होता है इसी वजह से इसका पाठ बहुत से व्यक्तिओं द्वारा किया जाता है. किन्तु किसी भी चालीसा का पाठ करते समय कुछ बातों का ध्यान रखना भी जरूरी होता है. आइये आगे जानते है चालीसा के पाठ से सम्बंधित कुछ विशेष बातें..

चालीसा में अलग-अलग पंक्तियों का अलग-अलग महत्व होता है जिनका प्रयोग उसी से सम्बंधित समस्या के निवारण के लिए किया जा सकता है. सभी चालीसा में तुलसीदास जी द्वारा लिखित चालीसा ही सर्वाधिक शक्तिशाली व उपयोग किया जाने वाला है.

व्यक्ति जब भी हनुमान चालीसा का पाठ करता है उसके पूर्व हनुमान जी व उनके आराध्य भगवान् राम की तस्वीर की स्थापना कर उनके समक्ष जल से भरा एक पात्र रखें. हनुमान चालीसा का पाठ कम से कम 3 या 108 बार जरूर करना चाहिए. जब हनुमान चालीसा का पाठ पूर्ण हो जाये तब उस पात्र में रखे जल को प्रसाद के रूप में ग्रहण कर लेना चाहिए. 

यदि आप नियमित रूप से हनुमान चालीसा का पाठ करते है तो ध्यान रखिये की प्रतिदिन एक ही समय पर आप उसका पाठ करे. किन्तु विशेष परिस्तिथि में यात्रा करते वक्त या सोते वक्त भी आप चालीसा का पाठ कर सकते है.

यदि आप चालीसा की किसी पंक्ति का जाप करना चाहते है तो अपनी आवश्यकता के अनुसार उस पंक्ति का चुनाव करना चाहिए और उस पंक्ति को तुलसी की एक माला पर किसी मन्त्र की तरह तीन या ग्यारह बार जाप करना चाहिए. जब भी आप इस माला पर जाप करते है उतने समय आपके आचार विचार शुद्ध होने चाहिए. हमेशा ही हनुमान जी की पूजा के पूर्व उनके आराध्य की पूजा करना चाहिए.

 

क्या कलियुग के बाद श्रष्टि का अंत होना निश्चित है जानिए इस लेख के माध्यम से

जानिये इस अनोखे भक्त की भक्ति जिसके आगे आप भी सिर झुका देंगे

क्या आपके भी घर में लगी है फैमिली फोटो तो जरूर पढ़ें यह खबर

क्या आप भी आ रही मुसीबतों से परेशान हो गये हैं तो ज़रा यहां ध्यान दें

जिस घर में होती है यह चीज वहां कभी नहीं होती धन की कमी

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -