इन उपायों को अपनाकर धन की समस्या से पाएं मुक्ति
इन उपायों को अपनाकर धन की समस्या से पाएं मुक्ति
Share:

 

आज के समय में धन हर व्यक्ति के जीवन की प्रथम आवश्यकता होती है, इसके अभाव में व्यक्ति असहाय महसूस करता है. यदि किसी व्यक्ति के जीवन में धन का अभाव होता है, तो उसे बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. इसी वजह से हर व्यक्ति भविष्य में परेशानियों से बचने के लिए अपनी कमाई का कुछ भाग बचत के रूप में जमा करता है. किन्तु कई व्यक्ति ऐसे होते है जो बचत तो करना चाहते है, लेकिन कर नहीं पाते व माह के अंत तक उनकी समस्त कमाई खर्च हो जाती है ऐसे व्यक्ति हामारे द्वारा बताये गए इन उपायों को अपनाकर आसानी से बचत कर सकते है.

मासिक बजट – बचत करने के लिए अपने घर का मासिक बजट बनाना बहुत आवश्यक है, इसके लिए आपको अपनी चीजों को दो भागों में बांटना आवश्यक है, इसके पहले भाग में उन चीजों को रखें जो आपके लिए बहुत जरूरी है, व दूसरे भाग में उन चीजों को रखें जिनकी जरुरत आपको कम पड़ती है. जो आपके लिए बहुत जरूरी है उन चीजों को प्राथमिकता दें और दिखावटी चीजों के चक्कर में अनावश्यक खर्च को कम करें.

अनावश्यक खर्च – बचत करने के लिए अनावश्यक खर्च से दूर रहना ही बेहतर होता है, हमें उन चीजों को नजर अंदाज करना चाहिए जो हमारे लिए आवश्यक नहीं है.

40 फीसदी बचत जरूरी – हर व्यक्ति को अपनी कमाई का 40 प्रतिशत भाग बचत के रूप में रखना चाहिए. यदि आप ऐसा नहीं कर पा रहे है, तो अपने धन को ऐसी जगहों पर निवेश करना चाहिए जिससे कि कमाई का 40 प्रतिशत हिस्सा कट जाए.

चैत्र नवरात्रि 2018 : माँ को प्रसन्न करना है तो पूजा में कभी न करे ये गलतियां

चैत्र नवरात्रि 2018 : नौ दिनों तक कन्याओं को भेंट करे ये नौ वस्तुएं खुल जाएगी किस्मत

चैत्र नवरात्री 2018 : मां दुर्गा की आराधना की पावन आरतियां

नवरात्रि 2018: इस नवरात्रि आपको मिलेगा मनचाहा वर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -