अब कॉफी से चलेगी बसें
अब कॉफी से चलेगी बसें
Share:

ऑटोमोबाइल कम्पनियाँ पेट्रोल-डीजल से चलने वाले वाहनों से साथ ही अब इलेक्ट्रिक वाहन भी बना रही है. लेकिन ब्रिटेन की एक स्टार्टअप कंपनी bio-bean द्वारा पेट्रोल-डीजल और इलेक्ट्रिक को छोड़कर कॉफी आधारित बायो फ्यूल तैयार किया जा रहा है. इसके लिए bio-bean ने अन्य कम्पनियों से सांझेदारी की है. 

कॉफी आधारित बायो फ्यूल के प्रोजेक्ट के लिए 6 हजार लीटर कॉफी ऑयल तैयार किया गया है, जिससे एक बस को एक साल तक चला सकते है. इसे बनाने में कैफे, रेस्टोरेंट और फ्रैक्ट्रियों से इस्तेमाल हो चुकी कॉफी को रिसाइकिलिंग फैसिलिटी में बहुत सुखाया जाता है, जिसके बाद कॉफी ऑयल को अन्य प्रकार के फ्यूल के साथ मिलकर कॉफी ऑयल निकालते है. Bio-Bean के निर्माता ने बताया कि "यह अच्छा उदाहरण है बताने के लिए कि कचरे का इस्तेमाल किस प्रकार ईंधन के रूप में किया जा सकता है.''

बता दे कि लन्दन में पेट्रोल और डीजल के आलावा बायो फ्यूल में कुकिंग ऑयल और चरबी के बायो फ्यूल का उपयोग 9,500 बसों में किया जा रहा है. बायो फ्यूल के उपयोग से प्रदुषण को नियंत्रित करने में काफी मदद मिलेगी. वर्तमान में दुनिया के कई बड़े शहर वायु प्रदुषण से काफी परेशानी झेल रहे है.

दिल्ली-एनसीआर में जल्द ही उपयोग में लाया जा सकता है BS6 इंधन

इस बैंक के खातों में नहीं मिलेगी LPG सब्सिडी

पेट्रोल पम्प की धांधली से बचना है तो अपनाए ये टिप्स

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -