भारत में घुसपैठ चीन की नई चाल, दिया कोलकाता से कुनमिंग तक बुलेट ट्रेन का प्रस्ताव

Sep 14 2018 05:23 PM
भारत में घुसपैठ चीन  की नई चाल, दिया कोलकाता से कुनमिंग तक बुलेट ट्रेन का प्रस्ताव

नई दिल्ली:- चालाक चीन की लालची नज़रें भारत के विशाल बाजार पर लगातार लगी हुई हैं, भारतीय बाज़ार में दबदबे को लेकर चीन ने एक नई चाल चने की तैयारी पूरी कर ली है, जिसमें प्रधानमंत्री के बुलेट ट्रेन के मसौदे को तेज गति से दौड़ाने को लेकर चीन कुछ ज्यादा ही उत्सुक दिखाई दे रहा है. चीन ने कोलकाता से कुनमिंग शहर तक बुलेट ट्रेन चलाने का प्रस्‍ताव किया है, चीन के वाणिज्यिक दूतावास ने यह जानकारी दी है. चीन के वाणिज्यिक दूत ने कहा कि उनका देश पडोसी की महत्वाकांक्षी योजना में 'बांग्‍लादेश-चीन-इंडिया-म्‍यांमार कॉरिडोर' नाम की 2800 किलोमीटर लम्बी परियोजना के माध्यम से मदद करना चाहता है.

पाकिस्तान का आर्थिक भविष्य है चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारा - जनरल बाजवा


वाणिज्यिक दूत ने कहा कि यह रुट में बांग्लादेश और म्यांमार से हो कर गुजरेगा. इस कार्यक्रम के माध्यम से भारत और चीन के मध्य हाई-स्पीड रेल लिंक स्थापित की जा सकती है, जिसके ज़रिये लोग कुछ ही घंटों में कोलकाता से कुनमिंग पहुंच पाएंगे. इस रुट में सबसे ज्यादा फायदा बांग्लादेश और म्यांमार का होने वाला है, रुट में आने वाले समस्त उद्योगों को काफी फायदा होगा उनके लिए इन देशों के बाज़ार उपलब्ध रहेंगे  जो इन देशों की आर्थिक उन्नति के लिए  फायदेमंद होंगे. फिलहाल भारत की तरफ से अभी इस मुद्दे पर किसी भी प्रकार की कोई प्रतिक्रिया नहीं दी गई है.

अब QR कोड के जरिए उइगर मुस्लिमों पर नजर रख रहा है चीन : HRW

 

बता दें कि भारत में पहली बुलेट ट्रेन अहमदाबाद से मुंबई के बीच चलेगी इसके लिए सूरत से बिलिमोरा के बीच सेक्शन चयनित किया गया है. 'नेशनल हाई स्पीड रेल कॉरपोरेशन' के अनुसार, सूरत से बिलिमोरा के बीच सेक्शन को इसलिए चयनित किया गया है क्योंकि इनके बीच बिल्कुल सीधा रुट है, और इसके निर्माण को कम समय सीमा में पूर्ण किया जा सकता है, फिर अन्य जगहों में भी काम शुरू किये जायेंगे.


ख़बरें और भी

अब चीन के रास्ते व्यापार करेगा नेपाल, भारत पर निर्भरता ख़त्म

इतने विवादों के बाद भी आखिर क्यों नहीं हुई राफेल डील रद्द

फिर उजागर हुआ राहुल का चीन प्रेम, बीजेपी ने बताया 'चाइनीज' गांधी

?