दिल के लिए फायदेमंद होता है ब्रोकोली का सेवन
दिल के लिए फायदेमंद होता है ब्रोकोली का सेवन
Share:

ब्रोकोली एक प्रकार की सब्जी होती है, जो हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है. यह दिखने में बिल्कुल फूलगोभी की तरह दिखती है. बहुत से लोग इसका सेवन सलाद या रूप के रूप में करते हैं. ब्रोकोली में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट और फाइटोकेमिकल्स मौजूद होते हैं. इसके अलावा ब्रोकोली में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट मौजूद होते हैं. इसके सेवन से हमारा शरीर कई बीमारियों से बचा रहता है 

1- ब्रोकोली में भरपूर मात्रा में फाइटोकेमिकल्स पाए जाते हैं जो हमारे शरीर के अंदर जाकर हारमोंस कैंसर से बचाने का काम करते हैं, और शरीर में विषाक्त पदार्थों को आसानी से बाहर निकाल देते हैं 

2- ब्रोकोली में भरपूर मात्रा में विटामिन सी मौजूद होता है जो हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने का काम करता है. इसके सेवन से हमारे बॉडी में मौजूद विषाक्त पदार्थ आसानी से बाहर निकल जाते हैं. 

3- नियमित रूप से ब्रोकोली का सेवन करने से दिल को स्वस्थ रखा जा सकता है इसमें भरपूर मात्रा में कैरोटीनोइड ल्यूटिन पाया पाया जाता है जो हमारे दिल की धमनियों को मोटा होने से रोकने का काम करता है. इसके अलावा अगर आप नियमित रूप से इसका सेवन करते हैं तो आपका वजन भी कम हो जाता है. 

4- आंखों के लिए ब्रोकोली का सेवन बहुत फायदेमंद होता है. इसमें भरपूर मात्रा में बीटा कैरोटीन होता है, अगर आप रोजाना ब्रोकोली का सेवन करते हैं तो इससे आपकी आंखें हमेशा स्वस्थ रहती हैं और मोतियाबिंद होने का खतरा भी कम हो जाता है और आपकी आंखों की रोशनी तेज हो जाती है.

 

वजन को बढ़ने से रोकता है दलिया

नींद ना आने की समस्या को दूर करती है केले की चाय

हड्डियों को मजबूत बनाते हैं ये आहार

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -