शादी में दूल्हा-दुल्हन को लेने होंगे आठ वचन
शादी में दूल्हा-दुल्हन को लेने होंगे आठ वचन
Share:

भारतीय परम्परा के अनुसार शादी में सात वचन दूल्हा-दुल्हन हो लेने होते है, अपनी अगली जिंदगी की शुरुआत के लिए यह वचन लिए जाते है, जिससे युगल अपने जीवन को साथ में अच्छे से गुजार सके. भारतीय समाज में शादी से कई प्रकार की प्रथाएं जुडी है जो समाज के लिए उचित नहीं है, इस सम्बन्ध में सरकार कानून तो बनती है लेकिन उनका सही से पालन नहीं हो पाता है. इसी बात को ध्यान में रखते हुए बिहार राज्य ने शादी के सात वचनो के साथ ही एक आठवां वचन जोड़ दिया है, जिससे बाल विवाह और दहेज़ जैसी प्रथाओं पर लगाम गलेगी.

उल्लेखनीय है कि बिहार का दहेज़ हत्या में देश में दूसरा स्थान है और राज्य में 40% बाल विवाह होते है. इसे रोकने के लिए बिहार सरकार ने विवाह के सात वचनो के सात में आठवां वचन जोड़ दिया है, जिसमे अगर शादी करनी है तो आपको पहले शपथ पत्र देना होगा. यह शपथ पत्र आठवां वचन होगा, जिसमें लिखना होगा कि यह विवाह बाल विवाह नहीं है और इसमें दहेज का कोई लेन देन नहीं है. शपथ पत्र भरवाने का जिम्मा मैरेज हॉल के प्रबंधकों का होगा, बिना शपथ पत्र भरे मैरिज हॉल की बुकिंग नहीं हो सकती है.

बता दे कि 2 अक्टूबर को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बिहार के सभी स्कूलों, कॉलेज, सरकारी दफ्तर में दहेज न लेने और न देने की शपथ दिलवाई. साथ में ये भी संदेश दिया कि जिस शादी में दहेज का लेन-देन हुआ है, वह उस शादी का बहिष्कार करेंगे. बिहार सरकार द्वारा शादी की ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की व्यवस्था भी कि जाएगी. समाज में जागरूकता लाने की दिशा में यह एक अच्छा कदम होगा.

बिहार में एक और गैंगरेप, ऑटो में ले जाने के बहाने किया दुराचार

बिहार बोर्ड पर कोर्ट ने लगाया 5 लाख का जुर्माना

सिमरिया महाकुंभ का पहला शाही स्नान आज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -