स्तनपान है स्वास्थ्य के लिए लाभदायक
स्तनपान है स्वास्थ्य के लिए लाभदायक
Share:

आप गर्भावस्था के दौरान अस्थायी लाभ जैसे चमकदार त्वचा, घने बाल, बड़ी ब्रेस्ट और जजमेंट-फ्री जोन महसूस करती है. लेकिन गर्भावस्था के ऐसे भी कुछ स्वास्थ्य लाभ है, जिन्हें आप बच्चा होने के बाद भी जीवन में ला सकते हैं. आइए ऐसे ही कुछ लाभों के बारे में जानते हैं.

1-गर्भावस्था और स्तनपान महिलाओं में स्तन कैंसर के जोखिम को कम करने में मदद करता हैं. ऐसा दो कारणों से है. सबसे पहले, जब आप गर्भवती हैं, तो आपको पीरियड्स नहीं होते है, इसका मतबल आप ज्यादा एस्ट्रोजन और प्रोजेस्ट्रोन के संपर्क में नहीं आती हैं. ये अंडाशय से उत्पादित हार्मोन सेल के विकास को प्रोत्साहित और स्तन कैंसर के खतरे को बढ़ा सकता है. दूसरे, आपके ब्रेस्ट सेल्स गर्भावस्था और स्तनपान के दौरान कई बदलाव आते हैं, जो बाद में कैंसर की कोशिकाओं के परिणत करने की संभावना कम करते हैं.

2-दिल की बीमारी महिलाओं के लिए एक बड़ा जोखिम है, लेकिन कई अध्ययनों ने सुझाव दिया है कि गर्भावस्था और स्तनपान स्वस्थ दिल के लिए योगदान और दिल की बीमारी होने की संभावना कम करती हैं. एक अध्ययन में पाया गया कि जो महिलाएं चार या अधिक बच्चों को जन्म देती उनमें अन्य महिलाओं की तुलना में स्ट्रोक से मरने की संभावना कम होती हैं.

3- वैज्ञानिकों का मानना है कि ऐसा गर्भावस्था के दौरान एस्ट्रोजन की वृद्धि के कारण है, ब्रेस्टफीडिंग स्वस्थ दिल को बढ़ावा देता है जब कि नर्सिंग के दौरान ऑक्सीटोसिकन के रिलीज होने से स्वस्थ दिल प्रोत्साहित होता हे. 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -