इन चीजों का सेवन करने से हो सकती है ब्रेस्ट कैंसर की समस्या

इन चीजों का सेवन करने से हो सकती है ब्रेस्ट कैंसर की समस्या

ब्रेस्ट कैंसर एक बहुत ही खतरनाक बीमारी होती है. अगर सही समय पर इसका इलाज ना किया जाए तो यह जानलेवा भी साबित हो सकती है. हर साल महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर की समस्या बढ़ती जा रही है. आज हम आपको कुछ ऐसे आहारों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका सेवन करने से ब्रेस्ट कैंसर की बीमारी हो सकती है. 

1- दूध हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है, पर आजकल दूध में बहुत ज्यादा मिलावट की जा रही है. किसान दूध की मात्रा को बढ़ाने के लिए जानवरों को ऑक्सीटोसिन नामक केमिकल वाले टीके लगाते हैं. जिससे दूध की मात्रा तो बढ़ जाती है यह दूध सेहत को नुकसान पहुंचाता है. इसमें मौजूद तत्व ब्रेस्ट कैंसर के खतरे को बढ़ाने का काम करते हैं. 

2- शरीर में ट्रांस फैट के जमा होने से ब्रेस्ट कैंसर का खतरा बढ़ जाता है. बिस्किट, फ़्राईड फूड्स, डोनट्स, पेस्ट्रीज, केक, कूकीज और फास्ट फूड खाने से ब्रेस्ट कैंसर की बीमारी हो सकती है.  

3- रेड मीट में भरपूर मात्रा में प्रोटीन और जरूरी पोषक तत्व मौजूद होते हैं ,पर अगर आप अधिक मात्रा में रेड मीट का सेवन करते हैं तो इससे आपको ब्रेस्ट कैंसर की समस्या हो सकती है. 

4- वेजिटेबल ऑयल के ज्यादा इस्तेमाल से भी ब्रेस्ट कैंसर का खतरा बढ़ता है. सनफ्लॉवर आयल,सोयाबीन ऑयल और अन्य चीजें जिनमें पॉली अनसैचुरेटेड फैट की मात्रा अधिक होती है. इन चीजों का सेवन करने से ब्रेस्ट कैंसर की समस्या हो सकती है.

 

सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है नींबू

पेट से जुड़ी समस्याओं का कारण बन सकती हैं आपकी ये गलतियां

एसिडिटी की समस्या से आराम दिलाते हैं ये उपाय

?