बॉलीवुड की जया से राजनीति की अम्मा तक का सफर
बॉलीवुड की जया से राजनीति की अम्मा तक का सफर
Share:

जयललिता जयराम ऑल इंडिया अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कड़गम अन्ना द्रमुक की महासचिव तथा तमिलनाडु राज्य की मुख्यमंत्री हैं। यहां बता दें कि वे उन कुछ ख़ास भूतपूर्व प्रतिष्ठित सुपरस्टार्स में से हैं जिन्होंने न सिर्फ सिनेमा के क्षेत्र में प्रतिष्ठा अर्जित की बल्कि तमिलनाडु की राजनीति में भी महत्वपूर्ण योगदान दिया है। यहां बता दें कि राजनीति में प्रवेश से पहले वे एक लोकप्रिय अभिनेत्री थीं और उन्होंने तमिल, तेलुगू, कन्नड़ फिल्मों के साथ-साथ एक हिंदी और एक अंग्रेजी फिल्म में भी काम किया है।

इलाहाबाद हाईकोर्ट के फैसले में कहा गया 60 नहीं 58 साल में ही होंगे राज्य कर्मचारी सेवानिवृत्त

यहां बता दें कि सन 1989 में तमिलनाडु विधानसभा में विपक्ष की नेता बनने वाली वे प्रथम महिला थीं। इसके अलावा तमिलनाडु की राजनीति में जयललिता का ठोस नियंत्रण बताया जाता है। सन 1991 में वे पहली बार राज्य की मुख्यमंत्री बनीं। सन 2011 में जनता ने तीसरी बार जयललिता को तमिलनाडु का मुख्यमंत्री चुना। उन्होंने राज्य में कई कल्याणकारी परियोजनाए शुरू की। यहां बता दें कि अपने शुरूआती कार्यकाल में जयललिता ने जल संग्रहण परियोजना और औद्योगिक क्षेत्र के विकास की योजनाओं जैसे विकास के कार्य किए।

सोहराबुद्दीन मामले में सीबीआई ने किया अदालत से आग्रह, कहा पूरी तरह ख़ारिज न की जाएं गवाहियां

इसके साथ ही अपने फ़िल्मी कैरियर में उन्होंने सन 1965 से सन 1972 के दौर में ज्यादातर फिल्में एम.जी. रामचंद्रन के साथ की और सन 1982 में अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत भी एम॰जी॰ रामचंद्रन के साथ की। बता दें कि सन 1984 में उन्हें तमिलनाडु से राज्यसभा का सदस्य बनाया गया। सन 1987 में रामचंद्रन के निधन के बाद जयललिता ने खुद को एम.जी. रामचंद्रन का उत्तराधिकारी घोषित कर दिया। इसके साथ ही 5 दिसम्बर 2016 को ​तमिलनाडु में आपका निधन हो गया था। 


खबरें और भी  

नेवी चीफ का दावा, हिन्द महासागर में चीन नहीं दिखा सकता भारतीय नौसेना को आँख

मुंबई: गोरेगांव के पास जंगल में लगी अचानक आग

इंडियन नेवी डे: भारतीय नौसेना के बारे में 5 ऐसी बातें, जो कर देंगी आपको हैरान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -