अंधेरे में फोन का इस्तेमाल बना सकता है अंधा
अंधेरे में फोन का इस्तेमाल बना सकता है अंधा
Share:

अगर आप भी रात के अँधेरे में सोने से पहले अपने स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते है तो ये खबर आपके लिए खासी जरूरी है. एक ताजा रिपोर्ट के मुताबिक आप की ये आदत आपकी सेहत के लिए बेहद नुकसानदायक साबित हो सकती है. इस रिपोर्ट में बताया गया है कि आपकी ये आदत आपकी आंखों को बुरी तरह से नुकसान पहुंचती है. हाल ही में हुई एक रिसर्च के मुताबिक़ जो लोग रात में बेड में लेटकर 30 मिनट या इससे अधिक समय तक मोबाइल फोन का इस्तेमाल करते है उन्हें अंधेपन का भी सामना कर पड़ सकता है.

डॉक्टरों के मुताबिक रात के वक्त अपने फोन का इस्तेमाल करने के दौरान स्क्रीन की ब्राइटनेस बिल्कुल खत्म कर दें. न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ मेडिसिन में छपे एक लेख के अनुसार 'डॉक्टरों के पास इस तरह के दो केस सामने आ चुके हैं जिनमे अँधेरे में फोन का इस्तेमाल करने की वजह से 'क्षणिक अंधेपन' का शिकार होना पड़ा.

इस मामले पर डॉक्टर का कहना था कि 'क्षणिक अंधापन' आंखों को नुकसान पहुंचाता है. इस रिपोर्ट में बताया गया है कि अंधरे में स्मार्टफोन का इस्तेमाल करने से बॉडी में मेलाटोनिन हॉर्मोन का लेवल कम होने लगता है. मेलाटोनिन हॉर्मोन का लेवल कम होने के कारण ब्रेन ट्यूमर का खतरा भी बढ़ जाता है.

 

512 जीबी स्टोरेज के साथ आएगा ये स्मार्टफोन

जियो को टक्कर देगा बीएसएनएल का सबसे सस्ता डाटा प्लान

पॉवरबैंक लेने से पहले ख्याल रखें ये बातें

अब चारों तरफ मिलेगा फ्री वाई फाई

लगातार 18 घंटे चलेगा ये हेडफोन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -