नेत्रहीन मतदाता अब कर सकेंगे ब्रेल मतपत्र का उपयोग
नेत्रहीन मतदाता अब कर सकेंगे ब्रेल मतपत्र का उपयोग
Share:

जयपुर : कहते हैं मतदान हर व्यक्ति का अधिकार है और इसे हर व्यक्ति को अपना कर्तव्य समझ कर करना चाहिए. देश की सरकार को चुनने की जिम्मेदारी हर शख्स की होती है. और चुनाव लोकतंत्र का उत्सव माना जाता है जिसमे सभी की भागीदारी होना जरूरी है. इसके लिए चुनाव आयोग हर तरह के प्रयास करने में जुटी है. नेत्रहीन मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग नहीं कर पाते इसके लिए भी चुनाव आयोग ने तरीका निकाल लिया है.

नेत्रहीन मतदाताओं को अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए अब चुनाव आयोग ने ब्रेल मतपत्र भी चुनाव में शामिल किये हैं. आगामी उप-चुनाव को ध्यान में रखते हुए चुनाव आयोग ने तकरीबन 4 हजार 200 ब्रेल मतपत्र छपवाए हैं. राज्य के एकमात्र राजस्थान नेत्रहीन कल्याण संघ, जयपुर ने इसकी छपाई कराई है.

नेत्रहीनो की सुविधा को ध्यान में रख कर इन मतपत्रों को छपवाया गया है ताकि मतदाताओं को कोई परेशानी ना हो और वे आसानी से बिना किसी की मदद के अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकें. इन ब्रेल मतपत्रों के द्वारा अब नेत्रहीन मतदाता मतदान के पहले मतदान केंद्र पर प्रत्याशियों के नाम, क्रमांक और पार्टी आदि का नाम पढ़कर, एवीएम मशीन में लगे ब्रेल बटनों के द्वारा अपने पसंदीदा उम्मीदवार को वोट दे सकेंगे.

उप-चुनावों में भी बीजेपी का वर्चस्व जारी

जयपुर में दो हत्याओं की गुत्थी सुलझी

राजस्थान उपचुनाव : 55 उम्मीदवार मैदान में

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -