गर्भावस्था में फायदेमंद होता है तिल का सेवन
गर्भावस्था में फायदेमंद होता है तिल का सेवन
Share:

गर्भावस्था में एक महिला को बहुत सारी समस्याओ का सामना करना पड़ता है. क्योकि इस अवस्था में सेहत सम्बन्धी काफी सारे उतर चढाव देखने को  मिलते है और साथ ही एक महिला को अपने साथ साथ अपने पेट में पल रहे बच्चे की सेहत का भी ख्याल रखना पड़ता है. एक गर्भवती महिला को भरपूर मात्रा में पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है  जिससे उसका बच्चा स्वस्थ रह सके. प्रेग्नेंसी में  तिल का सेवन बहुत फायदेमंद होता है,तिल में भरपूर मात्रा में पौष्टिक तत्व मौजूद होते है. जो  मां और बच्चे दोनों के लिए बहुत फायदेमंद होते है.

1-प्रेग्नेंसी के दौरान कब्ज एक आम समस्या होती है,पर अगर आप रोज़ाना थोड़े से तिलो का सेवन करती है तो इससे पाचन क्रिया दुरूस्त रहती है और कब्ज की समस्या दूर होती है. 

2-प्रेग्नेंसी में महिलाओ की रोगरातिरोधक क्षमता कम हो जाती है ,पर अगर आप इस अवस्था में नियमित रूप से थोड़े से तिलो को चबा चबा कर खाती है तो इससे रोगप्रतिरोधक क्षमता मजबूत रहती है. और हर तरह के इंफैक्शन से भी बचाव होता है. 

3-अक्सर गर्भावस्था में महिलाओ  के शरीर में  में कैल्शियम की कमी हो जाती है. ऐसे में तिल का सेवन बहुत फायदेमंद होता है,तिल में कैल्शियम की भरपूर मात्रा मौजूद होती है. अगर आप तिल का सेवन सीमित मात्रा में करती है तो इससे प्रेगनेंसी में होने वाली कैल्शियम की कमी को पूरा किया जा सकता है.

 

सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है पापड

एसिडिटी की समस्या को दूर कर सकते है धनिया के बीज

जानिए क्या है सेब के सिरके के सेहत के लिए फायदे

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -