सेहत के लिए फायदेमंद होता है कलौंजी का तेल

सेहत के लिए फायदेमंद होता है कलौंजी का तेल

 कलौंजी का इस्तेमाल खाने पीने की चीजों का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है. कलौंजी में भरपूर मात्रा में औषधीय गुण मौजूद होते हैं जो सेहत से जुड़ी कई समस्याओं से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं. कलौंजी का तेल सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. कलौंजी के तेल का इस्तेमाल कई प्रकार की दवाइयों को बनाने के लिए भी किया जाता है. कलौंजी के तेल का इस्तेमाल करके आप सेहत से जुड़ी कई समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं. 

1- अक्सर मौसम में बदलाव आने पर सर्दी जुखाम की समस्या हो जाती है. ऐसे में एक चम्मच शहद में दो चम्मच कलौंजी का तेल और थोड़ा सा अदरक का रस मिलाकर दिन में दो से 3 बार पिए. ऐसा करने से सर्दी खांसी और कफ की समस्या से छुटकारा मिलता है. 

2- अगर आपकी आंखों में लालपन रहता है या आंखों से पानी गिरने, कम दिखने की समस्या है तो गाजर के जूस में कलौंजी का तेल मिलाकर पिए. ऐसा करने से आंखों से जुड़ी सभी समस्याएं दूर हो जाते हैं. 

3- वजन को कम करने के लिए सुबह खाली पेट में एक गिलास गुनगुने पानी के साथ कलौंजी का तेल मिलाकर पियें . रोजाना ऐसा करने से आपका वजन आसानी से कम हो जाएगा. 

4- जोड़ों के दर्द की समस्या को दूर करने के लिए कलौंजी के तेल में लहसुन की कलियों को डालकर पका लें. अब इस तेल को दर्द वाली जगह पर लगाकर मसाज करें. ऐसा करने से जोड़ों का दर्द और सूजन दूर हो जाते हैं.

 

याददाश्त को तेज करते हैं मल्टीविटामिन

हड्डियों को मजबूत बनाता है आडू

शरीर में विटामिन डी की कमी होने से हो सकता है सेहत को नुकसान

?