फटी एड़ियों की समस्या को दूर करती है कलोंजी
फटी एड़ियों की समस्या को दूर करती है कलोंजी
Share:

कलोंजी का इस्तेमाल अक्सर खाना बनाने के लिए किया जाता है,ये हमारी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है, इसमें भरपूर मात्रा में सोडियम, कैल्शियम और आयरन मौजूद होते है,सेहत के साथ-साथ कलौजी हमारी स्किन के लिए भी बहुत लाभकारी होती है,इसके इस्तेमाल से स्किन से जुडी कई समस्याओ से छुटकारा पा सकती है.

1-अगर आपके चेहरे पर अधिक मात्रा में  डेड स्किन आ गयी है तो इसे दूर करने के लिए कलौंजी को ऑलिव ऑयल के साथ मिलाकर बारीक़ पीस ले,अब इसे अपने चेहरे पर लगाए,ऐसा करने से चेहरे पर मौजूद सारी डेड स्किन निकल जाएगी. अगर आप इसका इस्तेमाल हफ्ते में दो बार अपनी स्किन पर करती है तो इससे सांवलापन भी दूर होता है.

2-ड्राई स्किन की समस्या को दूर करने के लिए कलौंजी के पेस्ट में थोड़ा सा शहद मिलाकर अपने चेहरे पर लगाए,इससे रूखी त्वचा मुलायम हो जाती है,और साथ ही आपके चेहरे पर चमक भी आती है.

3-कलोंजी के इस्तेमाल से आप पिम्पल्स की परेशानी से भी छुटकारा पा सकती है इसके लिए कलौंजी के पेस्ट में थोड़ा सा निम्बू का रस मिला कर अपने चेहरे पर लगाए,और जब ये पेस्ट सूख जाये तो इसे ठन्डे पानी से धो ले,ऐसा करने से पिम्पल्स की समस्यां दूर हो जाएगी. इसके अलावा इसे लगाने से दाग-मुंहासे भी ठीक हो जाते है.

4-अधिकतर मौसम में बदलाव आने के कारण एड़ियां फट जाती है. इस समस्या को दूर करने के लिए कलौंजी को मलाई के साथ पीसकर इसमें थोड़ा सा नींबू का रस मिला दे,अब इसे अपनी एड़ियों पर लगाए,ऐसा करने से आपकी  एड़ियां ठीक होने के साथ-साथ मुलायम भी हो जाएगी.

 

जानिए क्या होते है चेहरे पर डार्क सर्कल्स आने के कारण

पिम्पल्स की समस्या को दूर करते है मुल्तानी मिटटी और नीम

चायपत्ती के पानी से दूर हो सकती है डार्क सर्कल्स की समस्या

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -