त्वचा में गोरापन और निखार लाता है काली मिर्च का फेस पैक

त्वचा में गोरापन और निखार लाता है काली मिर्च का फेस पैक

काली मिर्च का इस्तेमाल खाने के स्वाद को बढ़ाने के लिए किया जाता है. यह हमारी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है. काली मिर्च में कुछ ऐसे गुण मौजूद होते हैं जो सेहत के साथ-साथ त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होते हैं. अगर आप अपनी त्वचा पर काली मिर्च का इस्तेमाल करती हैं तो इससे आपको बेदाग और गोरी त्वचा मिल सकती है. 

1- अपने चेहरे में निखार लाने के लिए काली मिर्च के पाउडर में दो चम्मच दही मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं. 20 मिनट बाद इसे साफ पानी से धो लें. इस पेस्ट को लगाने से आपकी त्वचा में निखार आएगा और आपके चेहरे से बढ़ती उम्र के निशान भी दूर हो जाएंगे. 

2- पिंपल्स की समस्या को दूर करने के लिए एक चम्मच काली मिर्च के पाउडर में एक चम्मच शहद मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं. जब यह सूख जाए तो इसे हल्के गुनगुने पानी से धो लें. इस पेस्ट को लगाने से आपकी त्वचा से पिंपल्स की समस्या दूर हो जाएगी और आपकी त्वचा में गजब का निखार आएगा. 

3- आप बॉडी लोशन के रूप में भी काली मिर्च का इस्तेमाल कर सकती हैं. इसके लिए 100 मिलीलीटर बॉडी लोशन में तीन बूंद काली मिर्च का तेल मिलाकर सुबह-शाम अपने शरीर पर लगाएं. ऐसा करने से आपकी टैनिंग की समस्या दूर हो जाएगी.

 

काले बाल पाने के लिए अपनाएं ये नेचुरल तरीका

बालों को डिटॉक्स करने के लिए अपनाएं ये तरीके

मॉनसून में खूबसूरत दिखने के लिए अपनाएं ये स्किन केयर टिप्स

?