Birthday special:सचिन के कुछ स्पेशल रिकॉर्ड
Share:

इंदौर: भारत रत्न सचिन तेंदुलकर आज 45 साल के हो गए. सचिन ने क्रिकेट को क्या कुछ दिया है इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जाता है कि इस क्रिकेटर के नाम कुछ ऐसे रिकॉर्ड्स हैं जिन्हें तोड़ पाना मुमकिन ही नहीं लगता है. बल्लेबाजी का शायद ही ऐसा कोई रिकॉर्ड हो जो सचिन तेंदुलकर के नाम पर दर्ज न हो.

- वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में सचिन के नाम 49 शतक है, जबकि दूसरा कोई बल्लेबाज उनके आसपास भी नहीं है.

- वनडे क्रिकेट में सचिन के नाम 96 अर्धशतक हैं और उनका शायद ये रिकॉर्ड भी न टूट पाए.

- वनडे क्रिकेट में सचिन 2 हजार से ज्यादा चौके लगाने वाले इकलौते खिलाड़ी हैं. फटाफट क्रिकेट में उनके नाम 2016 चौके दर्ज हैं

- अंतराष्ट्रीय क्रिकेट में तेंदुलकर के नाम पर 100 सेंचुरी दर्ज हैं. इस रिकॉर्ड को तोड़ पाना फिलहाल तो नामुमकिन सा ही लगता है.

- सचिन तेंदुलकर ने 200 टेस्ट मैच खेले हैं. टेस्ट क्रिकेट खेलने का दोहरा शतक लगाने वाले तेंदुलकर दुनिया के इकलौते क्रिकेटर हैं.

- टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड भी तेंदुलकर के नाम ही है. उन्होंने 200 टेस्ट मैचों में 15921 रन बनाए हैं. टेस्ट क्रिकेट में भी इस रिकॉर्ड के आसपास ऐसा कोई खिलाड़ी नहीं है जो इसे तोड़ सके.

- एक वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा 673 रन बनाने का सचिन का रिकॉर्ड भी आज तक कोई नहीं तोड़ पाया. मास्टर ब्लास्टर ने यह रिकॉर्ड 2003 वर्ल्ड कप में बनाया था.

- टेस्ट क्रिकेट में 119 अर्धशतकों का रिकॉर्ड तोड़ने के करीब दुनिया का कोई बल्लेबाज नहीं है.

- टेस्ट क्रिकेट में सचिन 2 हजार से ज्यादा चौके लगाने वाले इकलौते खिलाड़ी हैं. उन्होंने टेस्ट मैचों में 2058 चौके जड़े हैं.

- टेस्ट क्रिकेट में सेंचुरी का पचासा जड़ने वाले तेंदुलकर एकमात्र खिलाड़ी हैं. उन्होंने 51 टेस्ट सेंचुरी जड़ी हैं. उनसे नीचे इस लिस्ट में जैक्स कैलिस हैं जिनके नाम पर 45 सेंचुरी हैं.

- वनडे क्रिकेट में एक कैलेंडर वर्ष में सबसे ज्यादा 1894 रनों का सचिन का रिकॉर्ड 17 सालों से नहीं टूटा है. सचिन ने 1998 में वनडे में 1894 रन बनाए थे.

- सचिन का वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा 18426 रन बनाने का रिकॉर्ड तोड़ना भी फिलहाल तो नामुमकिन जैसा ही है.

24 अप्रैल का इतिहास : आज ही के दिन हुआ था 'क्रिकेट के भगवान' का जन्म...

Birthday special: क्रिकेट का भगवान आज मना रहा है अपना 45 वां जन्मदिन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -