बिहार बोर्ड ने किया मैट्रिक परीक्षा की तारीखों का ऐलान
बिहार बोर्ड ने किया मैट्रिक परीक्षा की तारीखों का ऐलान
Share:

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (BSEB) द्वारा मैट्रिक बोर्ड परीक्षा-2018 के लिए तारीखों का ऐलान कर दिया है. इस बार बोर्ड द्वारा जल्द परीक्षा आयोजन का निर्णय लिया गया है. इस कारण अब विद्यार्थी होली जैसा पवित्र पर्व भी आराम से सेलिब्रेट कर सकेगे, हर बार परीक्षा होली के दौरान ही आयोजित होती थी. परन्तु इस बार बोर्ड ने परीक्षा की तारीखों में बदलाव किया है. प्राप्त जानकारी के मुताबिक़ परीक्षा 21 से 28 फरवरी 2018 के मध्य आयोजित की जाएगी, और इस बीच केवल 25 फरवरी (रविवार) को परीक्षा का आयोजन नहीं होगा.

परीक्षा के अतिशीघ्र आयोजन होने से विद्यार्थियों, शिक्षकों, विद्यालयों और बोर्ड को अपनी तैयारियां जल्द शुरू करना पड़ेगी. बोर्ड परीक्षा का आयोजन दो पारियों में किया जाएगा, जिसमें एक पारी सुबह 9.30 बजे से 12.45 तक और दूसरी पारी 2 बजे से 5.15 तक होगी. सामाजिक विज्ञान और विज्ञान इन दोनों विषयो की परीक्षा दोपहर में आयोजित करवाई जाएगी.

बोर्ड द्वारा इस बार परीक्षा से पहले ही प्रेक्टिकल पेपर करवाने का फैसला भी लिया गया है. प्रेक्टिकल परीक्षाएं 11 जनवरी से 25 जनवरी 2018 के बीच आयोजित करवाई जाएगी. मेट्रिक परीक्षा के कार्यक्रम के अनुसार 21 फरवरी को अंग्रेजी, 22 फरवरी को सामाजिक विज्ञान, 23 फरवरी को विज्ञान, 24 फरवरी को गणित, 26 फरवरी को मातृभाषा (हिंदी, उर्दू, बंगला और मैथिली), 27 फरवरी को द्वितीय भारतीय भाषा, 28 फरवरी को ऐच्छिक विषय का आयोजन किया जाएगा.

ये भी पढ़े-

रीजनिंग से जुड़े कुछ रोचक प्रश्नोत्तर

जानिए, क्या कहता है 22 अक्टूबर का इतिहास

इतिहास से जुड़े कुछ ख़ास प्रश्नोत्तर

 

जॉब और करियर से जुडी हर ख़बर न्यूज़ ट्रैक पर सिर्फ एक क्लिक में, पढिये कैसे करे जॉब पाने के लिए तैयारी और बहुत कुछ.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -