आज सुबह की बड़ी ख़बरें

Aug 31 2018 11:03 AM
आज सुबह की बड़ी ख़बरें

ट्रेन में चूहे के काटने पर रेलवे को देना होगा 25000 का मुआवजा सहित चिकित्सा खर्च
रेलवे शिकायत मंच में एक निर्देश जारी हुआ है कि ट्रेन में अगर किसी व्यक्ति को चूहा काट लेता है तो घायल व्यक्ति को रेलवे 25 हज़ार रूपए का मुआवजा देगा. इतना ही घायल व्यक्ति के इलाज के लिए 2 हज़ार रूपए अलग से देना होगा. इस  पर जिला उपभोक्ता मंच के अध्यक्ष आर वी दीनदयालन और सदस्य एस राजालक्ष्मी ने यात्री वेंकटचलम को मानसिक प्रताड़ना के लिए मुआवजा देने का आदेश दिया है. 

आर्थिक संकट की और बढ़ता भारत, एक डॉलर की कीमत हुई 71 रूपये
नई दिल्ली : बाज़ार में डॉलर के मुकाबले रुपये में ऐतिहासिक गिरावट देखी गई है और जो कि अब भी जारी है. गुरुवार को भारतीय रुपया डॉलर के मुकाबले अपने ऐतिहासिक निचले स्तर पर पहुंच चुका है. डॉलर के मुकाबले रुपया गुरुवार को 70.57 के रिकॉर्ड निचले स्तर पर पहुंच चुका था. आज सुबह जब बाज़ार खुला तो रूपये का भाव और निचे गिर चुका था रुपया आज डॉलर के मुकाबले 70.96 पर खुला. खबर लिखे जाने तक रुपया 71 पर पहुंच गया था.

नोटबंदी को लेकर BJP ने  राहुल तो लताड़ा, जिनके पुरखों ने देश को लूटा वो ही उठा रहे नोटेबंदी पर सवाल
नई दिल्ली। जैसे-जैसे लोकसभा चुनाव नजदीक आ रहे है वैसे ही विभिन्न राजनितिक पार्टियों ने एक दुसरे पर आरोप-प्रत्यारोप लगाना शुरू कर दिया है। इस वक्त जिन मुद्दों पर सबसे ज्यादा बयान बाजी हो रही है वो है नोटबंदी और राफेल डील मामला। इन मुद्दों को लेकर कांग्रेस ने बीजेपी सरकार पर कई आरोप लगाए है और अब बीजेपी ने भी इसका मुँह तोड़ जवाब दिया है। 

राफेल डील मामला : अरुण जेटली का राहुल को जवाब, अधूरी जानकारी होना ज्यादा खतरनाक
नई दिल्ली। राफेल डील मामले में कांग्रेस और बीजेपी की ट्विटर जंग बढ़ती ही जा रही है। पहले कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गाँधी ने ट्विटर पर ट्वीट करके राफेल डील को लेकर  वित्त मंत्री अरुण जेटली पर निशाना साधा था और उन्हें 24 घंटो में जवाब देने की चुनौती भी दी थी। अब अरुण जेटली ने भी राहुल को जवाब देते हुए कहा है कि उन्हें इन मामलों की अधूरी जानकारी है जो ज्यादा खतरनाक है। 

चीन छोड़ेगा ब्रह्मपुत्र नदी में पानी, असम में बाढ़ का खतरा
बीजिंग  : चीन ने सांगपो नदी में बढ़ते जलस्तर को लेकर भारत को आगाह किया है. मामले मे चीन ने एक अलर्ट जारी करते हुए भारत को आगाह किया है कि उनके देश में काफी बारिश हो रही है, जिसके चलते वह जल्द ही ब्रह्मपुत्र नदी में पानी छोड़ सकते है. अगर चीन ब्रह्मपुत्र नदी में पानी छोड़ता है तो इससे असम के निचले हिस्सों में बाढ़ आ सकती है. चीन की इस चेतावनी के बाद अरुणाचल प्रदेश में भी इस समस्या से निपटने के लिए असम में एहतियाती कदम उठाए गए हैं. 

मंगल के बाद बृहस्पति पर मिले पानी होने के संकेत
अमेरिका की अंतरिक्ष एजेंसी नासा दूसरे ग्रहों पर जीवन ढूंढने का प्रयास कर रही है. ऐसे ही नासा ने मंगल के बृहस्पति पर भी पानी होने के संकेत दिए हैं. नासा के वैज्ञानिकों का कहना है कि बृहस्पति पर पानी के सबूत मिले हैं जिसके बारे में उन्होंने जानकारी दी है. वैज्ञानिकों को बृहस्पति ग्रह के ग्रेट रेड स्पॉट का अध्ययन करते समय उन्हें यहां पानी होने का संकेत मिला है. ग्रेट रेड स्पॉट वो है जो करीब 350 वर्षों से इस ग्रह पर एक रहस्यमयी तूफान बना हुआ है. ये कह सकते हैं कि पिछले 350 साल से अधिक समय से इस ग्रह पर एक तूफान आया हुआ है, जिसे 'ग्रेट रेड स्पॉट' नाम दिया गया है.

INDIA VS ENGLAND : भारतीय गेंदबाज़ो का कमाल इंग्लैंड 246 रन पर ऑल आउट
नई दिल्ली : भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट मैचों की सीरीज का चौथा मैच साउथम्‍प्‍टन में खेला जा रहा है. यहाँ इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी का फैसला लिया जो कि उनकी टीम के लिए खराब साबित हुआ. मैच के पहले दिन भारतीय गेंदबाज़ों का बोल बाला रहा. भारतीय गेंदबाज़ों के सामने इंग्लैंड का कोई भी बल्लेबाज़ ज्यादा देर टिक नहीं सका. भारतीय गेंदबाज़ों ने इंग्लैंड की पूरी टीम को महज़  246 रन पर ही रोक दिया. 


खबरे और भी...

ट्रेन में चूहे के काटने पर रेलवे को देना होगा 25000 का मुआवजा सहित चिकित्सा खर्च

इन 7 परियोजना से आएंगे भारतीय रेल में बदलाव

इस एक्टर के बेटे ने पूरा किया फिटनेस चैलेंज , अब बारी है तैमूर की

मेरठ-दिल्ली रोड पर दर्दनाक हादसा, 4 की मौत, कई लोगों को कुचला

अब विपक्षी दलों के युवा संगठन भी बनाएंगे ‘महागठबंधन’

 

?