टोयोटा मोटर कॉर्प और सुजुकी मोटर कॉर्प के बीच बड़ा करार
टोयोटा मोटर कॉर्प और सुजुकी मोटर कॉर्प के बीच बड़ा करार
Share:

नई दिल्ली: टोयोटा मोटर कॉर्प भारत में 2019 से सुजुकी मोटर कॉर्प के साथ आपसी सहमति से कारों की आपूर्ति करने के लिए तैयार हो गई है. यह कदम जापानी कंपनी का दुनिया के उभरते बाजारों में अपने विस्तार और मार्किट शेयर बढ़ाने का प्रयास है.  जापानी व्यवसाय दैनिक निक्कई की रिपोर्ट के अनुसार सुजुकी भारत में अपनी यूनिट मारुति सुजुकी इंडिया के द्वारा टोयोटा के साथ बलेनो और विटारा एसयूवी की 30,000 से 50,000 यूनिट्स सालाना सप्लाई करेगी. टोयोटा की भारतीय कार बाजार में 3.5 फीसद हिस्सेदारी है.

टोयोटा सुजुकी को हर साल कोरोला की 10,000 यूनिट्स सप्लाई करेगा जिसमें हाइब्रिड और पेट्रोल मॉडल्स मौजूद हैं.  रिपोर्ट के अनुसार नवंबर महीने में दोनों कंपनियों ने भारतीय बाजार में 2020 से इलेक्ट्रिक कारों की बिक्री के लिये हाथ मिलाया था. कंपनी का लक्ष्य उभरते बाजार में अपनी पहचान बनानी है और कम उत्सर्जन वाली टेक्नोलॉजी पर काम करना है. टोयोटा और मारुति ने नियमित व्यापारिक घंटे के बाहर कुछ भी टिप्पणी से मना कर दिया था. 

 टोयोटा मोटर कॉर्पोरेशन और सुजुकी मोटर कॉर्पोरेशन ने भारत में इलेक्ट्रिक गाड़ियां बनाने के लिए पिछले साल नवंबर महीने में ही करार कर चुकी है। टोयोटा और सुजुकी की भारत में 2020 तक इलेक्ट्रिक गाड़ियां लाने की योजना है. सुजुकी ने पहले ही घोषणा की है कि वह भारत के गुजरात राज्य में हाल ही में खोले गए ऑटोमोबाइल प्लांट के आधार पर लिथियम आयन बैटरी संयंत्र का निर्माण करने की योजना बना चुकी है. 

जानिए विश्व की टॉप 10 कार ब्रांड कंपनी

अपनी पर्सनल कार से कमाए 25-30 हजार रुपए महीना

इस कंपनी की यह सुपरबाइक जल्द ही होगी बंद

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -