भारत में भवानी सिंह का नाम आज भी है अमर
भारत में भवानी सिंह का नाम आज भी है अमर
Share:

भारत के इतिहास में कई राजा महाराजाओं के नाम शुमार हैं जिन्होने देश में शासक की तरह साम्राज्य स्थापित किया था और अपने अपने राज्यों में शासन भी किया है। उन्हीं राजाओं में से एक हैं महाराजा सवाई भवानी सिंह बहादुर, इनका जन्म 22 अक्टूबर 1931 को जयपुर में हुआ था। जयपुर की रियासत में राजा भवानी सिंह ने कई वर्षों तक शासन किया। 24 जून 1970 से जयपुर के आखिरी खिताब महाराजा भवानी सिंह ही थे। 

शुरू हुआ India’s Got Talent जहाँ फिर साथ नजर आए मलाइका और अर्जुन

भवानी सिंह ने भारत में रियासतों से जुड़े सभी खिताब जीते थे। उन्हें भारत पाकिस्तान युद्ध 1971 में बांग्लादेश युद्ध में वीरोचित शौर्य के सम्मानस्वरूप 1972 में महावीर चक्र प्रदान किया गया। 1971 में इनकी पहली नियुक्ति भारतीय थलसेना में तीसरी केवेलरी रेजिमेंट में सेकण्ड लेफ्टिनेंट के कमीशंड पद पर हुई थी और तीन साल बाद, 1975 में इनका चयन राष्ट्रपति अंगरक्षक के बतौर किया गया जिस पद पर यह सबसे लंबे समय करीब 9 साल तक रहे। बांग्लादेश की लड़ाई से पहले इन्होने भारतीय सेना द्वारा मुक्तिवाहिनी को प्रशिक्षण प्रदान करने में भी सहयोग दिया था।

फिल्म 'बटला हाउस' की शूटिेंग हुई शुरू, डायरेक्टर ने शेयर की फोटो

अपने पिता की ही तरह एक पोलो खिलाड़ी भवानी सिंह ने अपने पिता सवाई मानसिंह की मृत्यु के बाद 1970 में जयपुर की राजगद्दी संभाली। भवानी सिंह जयपुर के 40वें महाराजा और आमेर की परंपराओं के मुताबिक 11वें शासक थे। वह एक साल आधिकारिक तौर पर महाराजा रहे, जब तक इंदिरा सरकार ने निजी कोश सहित सारे दूसरे राजसी अधिकार 26वें संविधान संशोधन के बाद खत्म नहीं कर दिए। 1989 में उन्होने जयपुर लोकसभा सीट से कांग्रेस प्रत्याशी के तौर पर चुनाव लड़ा और भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी स्व. गिरधारी लाल भार्गव से मात खाई।  

अमृतसर ट्रेन हादसा: स्थानीय लोगों का प्रदर्शन हुआ रूद्र, पथराव में एक कमांडो और पत्रकार घायल

यौन उत्पीड़न के आरोपों के कारण 'इंडियन आइडल' ने दिखाया अनु मलिक को बाहर का रास्ता

उत्तराखंड के इस गांव में आने से होती है सभी परेशानी दूर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -