कांग्रेस के लिए फायदेमंद राज बब्बर की विदाई
कांग्रेस के लिए फायदेमंद राज बब्बर की विदाई
Share:

नई दिल्ली : उत्तर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष राज बब्बर ने आखिर इस्तीफा दे दिया, दूसरे शब्दों में कहें तो ले लिया गया. कांग्रेस ने यह फैसला इसलिए लिया कि वह ब्राह्मण वोट बैंक को अपने साथ करके अमित शाह और नरेंद्र मोदी के जादू को तोड़ना चाहती है. वैसे भी राज बब्बर यूपी में कुछ खास नहीं कर पाए.

गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश में कांग्रेस पार्टी में 2017 विधानसभा चुनाव से पहले राज बब्बर को प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष बनाया था.राज बब्बर ने मेहनत तो बहुत की लेकिन सफलता नहीं मिली.राज्य के बदलते सियासी समीकरण के कारण राज बब्बर अब यूपी कांग्रेस अध्यक्ष की कुर्सी के उपयुक्त नहीं रह गए हैं. इसी  कारण उनसे इस्तीफा लिया गया.राज बब्बर की अध्यक्ष पद से विदाई से आखिर कांग्रेस को ही लाभ होगा.

बता दें कि उत्तर प्रदेश में राज बब्बर के नेतृत्व में पार्टी ने 2017 विधानसभा चुनाव, नगर निकाय चुनाव और उपचुनाव लड़ा लेकिन उसका प्रदर्शन बेहद खराब रहा. विधानसभा चुनाव में सपा-कांग्रेस मिलकर लड़ी थीं. इसके बावजूद पार्टी के विधायकों की संख्या 29 से घटकर 7 पर आ गई. नगर निकाय चुनाव में भी पार्टी को करारी हार मिली. उपचुनाव में तो पार्टी अपनी जमानत भी नहीं बचा सकी. इन्हीं सब कारणों से राज बब्बर को हटाया गया. कहा जा रहा है कि गोरखपुर उपचुनाव में बीजेपी के उपेंद्र शुक्ल की हार से ब्राह्मण समुदाय में नाराजगी बढ़ी है. उन्हें लगता है कि उपेंद्र शुक्ल को जानबूझकर राजपूतों ने हरवाया. गोरखपुर में राजपूत बनाम ब्राह्मण के बीच वर्चस्व की लड़ाई बहुत पुरानी है. ब्राह्मणों की इसी नाराजगी को कांग्रेस भुनाने की तैयारी में है.राज बब्बर का इस्तीफा कांग्रेस की इसी रणनीति का हिस्स्सा है. अब देखना यह है कि कांग्रेस किस ब्राह्मण चेहरे को सामने लाती है.

यह भी देखें

राज बब्बर ने दिया यूपी प्रदेश अध्यक्ष पद से इस्तीफा

यूपी में राज बब्बर की जगह होगा इनमे से कोई

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -