चुकंदर हृदय रोगियों और मांसपेशियों के लिए लाभदायक है
चुकंदर हृदय रोगियों और मांसपेशियों के लिए लाभदायक है
Share:

दिल के मरीजों को चुकंदर का रस बहुत फायदा करता हैं। हृदयाघात के रोगियों को चुकंदर का रस जरूर पीना चाहिए क्योंकि इससे मांसपेशियों मजबूत होती हैं। चुकंदर के रस में नाइट्रेट की मात्रा अधिक होती है जिसकी वजह से मांसपेशियों में सुधार होता हैं। 

एक अध्ययन से ये पता चला है कि नाइट्रेट के सेवन से मांसपेशियों में काफी सुधार आता है। सेंट लुईस के वॉशिंगटन यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ मेडिसिन के उप प्रध्यापक लिंडा पीटरसन ने एक अध्ययन किया है जिससे ये पता चला है  कि चुकंदर का रस रोगियों को दिया गाय। फिर ये देखा गया कि लगभग दो घंटों के बाद रोगियों की मांसपेशियों मे अधिक ताकत आया और सुधार भी हुआ। 

एक अध्ययन में रोगियों ने चुकंदर के रस का इलाज किया और उसके समान ही उसका प्लेसिबो लिया, जिसमें उन्होने से केवल नाइट्रेट को निकाल लिया। दोनों परीक्षण को 1-2 सप्ताहों के अंतराल मे किया गया जिससे उपचार का असर दूसरे पर बिल्कुल न पड़ सकें, रोगियों को जब ये चुकंदर का रस पीने को दिया तब दो घंटों के बाद रोगियों ने महसूस किया कि उनकी मांसपेशियों की ताकत में 13 प्रतिशत बढ़ोतरी हुई है। 

उन्होने यह भी बताया कि प्रतिभागियों को कोई भी साइड इफेक्ट नहीं हुआ हैं। दिल की गति और रक्तचाप में कोई भी गिरावट नहीं हुई हैं। जो कि हृदयाघात के रोगियों के लिए महत्वपूर्ण बात हैं। 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -