इन गलतियों के कारण तेजी से झड़ते हैं बाल

इन गलतियों के कारण तेजी से झड़ते हैं बाल

अट्रैक्टिव लुक पाने के लिए बालों का अहम रोल होता है. सिर पर बाल ना होने के कारण कई बार शर्मिंदा भी होना पड़ता है. खास करके किसी भी शादी या पार्टी के मौके पर गंजेपन की समस्या से व्यक्ति हीन भावना का शिकार हो जाता है. गंजापन दूर करने के लिए लोग कई तरीकों का इस्तेमाल करते हैं, पर कोई फायदा नहीं होता है. आज हम आपको आपकी कुछ ऐसी गलतियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके कारण आपके बाल झड़ सकते हैं. 

1- कुछ लोग अपने बालों को धोते वक्त तेजी से हाथों से झगड़ते हैं. जिसके कारण बालों के फॉलिकल्स कमजोर हो जाते हैं और बाल टूटने लगते हैं. इसलिए अपने बालों को साफ करने के लिए हमेशा उंगलियों का इस्तेमाल करें. उंगलियों से धीरे-धीरे मसाज करते हुए अपने बालों को धोएं. ऐसा करने से आपके सिर का ब्लड सरकुलेशन बढ़ेगा और आपके बाल झड़ना बंद हो जाएंगे. 

2- बहुत लोग बालों को धोने के लिए रोजाना शैंपू का इस्तेमाल करते हैं. जिससे बालों की जड़े कमजोर होने लगती है और बालों में डैंड्रफ की समस्या हो जाती है.  बालों में डैंड्रफ की समस्या होने पर बाल झड़ने लगते हैं. इसलिए हमेशा हफ्ते में एक या दो बार ही शैंपू का इस्तेमाल करें. 

3- अगर आप अपने बालों को झड़ने से बचाना चाहते हैं तो कभी भी टू इन वन शैंपू कंडीशनर का इस्तेमाल ना करें. कंडीशनर का इस्तेमाल हमेशा शैंपू के बाद ही करें. कंडीशनर का इस्तेमाल बालों को मॉश्चराइजर करने के लिए किया जाता है, पर अधिक मात्रा में कंडीशनर का इस्तेमाल करने से बालों को नुकसान हो सकता है. 

4- गीले बालों में हेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से बाल झड़ने लगते हैं. बालों में पानी लगा होने के कारण प्रोडक्ट्स का ज्यादा फायदा नहीं मिल पाता है. क्योंकि पानी इन के प्रभाव को कम कर देता है. इसलिए हमेशा बालों को अच्छे से सुखाकर हेयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें.

 

आंखों को खूबसूरत बनाने के लिए लगाएं होममेड काजल

ब्यूटी को निखारने के लिए करें सेंधा नमक का इस्तेमाल

दाढ़ी मूंछ के सफेद बालों को काला करने के लिए इस्तेमाल करें यह नेचुरल तरीके

?