स्किन के लिए हानिकारक होते हैं ब्यूटी प्रोडक्ट्स
स्किन के लिए हानिकारक होते हैं ब्यूटी प्रोडक्ट्स
Share:

आजकल लड़कियां अपने चेहरे को खूबसूरत बनाने के लिए तरह-तरह की ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं. ब्यूटी प्रोडक्ट्स को बनाने के लिए कई तरह के केमिकल का इस्तेमाल किया जाता है. जो आपकी त्वचा को फायदे की जगह नुकसान पहुंचा सकता है. आज हम आपको ब्यूटी प्रोडक्ट के कुछ नुक़्सानो के बारे में बताने जा रहे हैं. 

1- लड़कियां अपने पिंपल्स की समस्या से छुटकारा पाने के लिए एंटी पिंपल्स क्रीम का इस्तेमाल करती हैं.  पिंपल्स दूर करने वाली क्रीम में भरपूर मात्रा में बेंजोल पैराक्साइड नाम के केमिकल का इस्तेमाल किया जाता है. अधिक मात्रा में एंटी पिम्पल्स क्रीम का इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा में ड्राइनेस और खुजली की समस्या हो सकती है. जिन लोगों की स्किन सेंसिटिव होती है उन्हें इस क्रीम को लगाने से जलन खुजली और सूजन की समस्या हो सकती है. इस क्रीम को कैंसर कारक भी माना जाता है. 

2- कई लड़कियां मार्केट में मिलने वाले एंटीबैक्टीरियल साबुन और ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं. इन चीजों को बनाने के लिए ट्राइक्लोसान नाम के केमिकल का इस्तेमाल किया जाता है. यह केमिकल आपकी त्वचा में खुजली पैदा करने के साथ-साथ थायराइड हार्मोन की सामान्य क्रिया को भी प्रभावित कर सकता है. 

3- बहुत से  लोग खुशबू के लिए परफ्यूम और डियो का इस्तेमाल करते हैं. परफ्यूम को बनाने के लिए  पैराबेन  नाम के केमिकल का इस्तेमाल किया जाता है. कई बार इन चीजों के इस्तेमाल से आपकी त्वचा में एलर्जी, खुजली, सांस संबंधी तकलीफ या माइग्रेन की समस्या हो जाती है.

 

सफ़ेद बालों को काला करते हैं आलू के छिलके

बालों की जड़ो को मजबूत बनाता है करी पत्ता

टैनिंग और डेड स्किन की समस्या को दूर करता है नारियल का तेल

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -