चुकंदर के सेवन से ठीक हो सकता है पीरियड्स का दर्द
चुकंदर के सेवन से ठीक हो सकता है पीरियड्स का दर्द
Share:

लड़कियों और महिलाओ को पीरियड्स के दौरान बहुत सारी समस्याओ का सामना करना पड़ता है, कई महिलाओ को पीरियड्स के दिनों में बहुत दर्द होता है. पर क्या आपको पता है की चुकंदर के सेवन से ये दर्द काफी हद तक कम हो सकता है. नियमित रूप से चुकंदर का सेवन करने से न सिर्फ खून का बहाव कण्ट्रोल में रहता है बल्कि चुकंदर दर्द से राहत दिलाने में बहुत मददगार होता है.

1-पीरियड्स के दौरान काफी ब्लीडिंग होती है जिससे शरीर में खून की कमी होना स्वाभाविक होता है. ऐसे में चुकंदर का सेवन खून की कमी को पूरा करने में मदद करता है क्योंकि चुकंदर में आयरन की भरपूर मात्रा पायी जाती है, जिससे यह न सिर्फ दर्द को कम करता है बल्कि ब्लड फ्लो को भी नियमित करता है.

2-पीरियड्स के दौरान चुकंदर का सेवन बहुत फायदेमंद होता है, इसमें भरपूर मात्रा में बीटा कैरोटीन मौजूद होता है. इसके अलावा इसमें विटामिन ए की भी भरपूर मात्रा मौजूद होती है, जो ब्लड फ्लो को कम करने और हैवी ब्लीडिंग को नियंत्रित करने में मददगार होता है.

3-चुकंदर के सेवन से हैवी ब्लीडिंग को भी कण्ट्रोल करने और अनियमित पीरियड्स को नियमित किया जा सकता है. इसलिए यह दर्द से राहत दिलाने में भी बहुत फायदेमंद साबित होता है. 

 

दिल के लिए फायदेमंद होते है आम के बीज

हड्डियों को मजबूत बनाता है जायफल का दूध

हाई हील्स के साथ साथ स्लीपर्स भी पहुंचा सकते है आपके पैरो को नुकसान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -