शादी के वक़्त पहली मुलाकात में ये सवाल ज़रूर पूछे

शादी के वक़्त पहली मुलाकात में ये सवाल ज़रूर पूछे

शादी करना एक बड़ी ही अच्‍छी फीलिंग होती है। पर यह फीलिंग तब दोगुनी होती है जब आप खुद के रिश्‍ते के लिये अपनी होने वाली दुल्‍हन का हाथ मांगने उनके घर पर जाते हैं। इस दौरान काफी सावल-जवाब होते हैं, जिसमें दोनों परिवार शामिल होते हैं। भारतीयों को अरेंज मैरिज क्यों पसंद है? पर एक दौर ऐसा भी आता है जब आपको अपनी होने वाली लाइफ पार्टनर से अकेले में कुछ सवाल पूछने के लिये भेज दिया जाता है। ऐसे में कई लड़के या तो घबरा जाते हैं या फिर बडे़ ही ऊट-पटांग से सवाल पूछ कर अपना ही मज़ाक बना बैठते हैं। 

ऐसे जानें अपने अरेंज मैरिज पार्टनर के बारे में आज हम आपको बताएंगे कि अगर आप खुद के लिये लड़की देखने जा रहे हैं तो लड़की से किस तरह के सवाल पूछने हैं। ऐसे में ना तो आपका मज़ाक बनेगा और ना ही लड़की आपके बेतुके सवालों से आहत होगी। आइये जाने कौन से हैं वे अहम सवाल जो आपको पहली मुलाकात में जरुर पूछने चाहिये।

ऐसे करें शुरुआत- आप की ही तरह वह लड़की भी घबराई हुई है क्‍योंकि यह उसका पहला एक्‍सपीरियंस है। आपको उससे उल्‍टे सीधे सवाल पूछ कर और ज्‍यादा नर्वस नहीं करना चाहिये। सबसे पहले उससे उसका नाम, उसकी हॉबीज़, खाने पीने में रूचि आदि जैसे हल्‍के फुल्‍के सवाल पूछें। यदि आपको लगता है कि लड़की बहुत ज्‍यादा शर्माई हुई है तो सबसे पहले उसे अपने बारे में बताएं और फिर धीरे से उसे भी अपनी बातों में शामिल कर लें। इससे आपको आराम से पता चल जाएगा कि लड़की कैसी है।

कैरियर में दिखाएं दिलचस्पी- लड़की को उस समय काफी अच्‍छा लगता है जब उन्‍हें पता चलता है कि उनका होने वाला पार्टनर उनके कैरियर में रूची ले रहा है। ध्‍यान रखें कि केवल अपनी रूची और कैरियल गोल के बारे में ही ना बताते हुए उसके फ्यूचर प्‍लान के बारे में भी पूछें। उसे दिखाएं कि आप उसकी शिक्षा और कैरियर को उतना ही महत्‍व दे देते हैं , जितना कि आप खुद के।

शादी की उम्मीदों के बारे में पूछें- हर लड़की को पसंद है कि उसका होने वाला पति उससे शादी के बारे में राय ले। इससे आपको भी पता चलेगा कि वह लड़की अपनी शादी के बारे में क्‍या सोंचती है।

मां-बाप के प्रति उसके कर्तव्यों के बारे में पूछें- जिस तरह से आप अपने मां पिता के बारे में चिंता करते हैं, उसी तरह से हर लड़की को शादी करने के बाद अपने बूढे मां-बाप के बारे में चिंता रहती है। उसका बोझ कम करने के लिये आप उससे पूछ सकते हैं कि शादी करने के बाद उसके मां-बाप का ख्‍याल कौन रखेगा या फिर क्‍या उसने उनके आगे के भविष्‍य के लिये कोई तैयारी कर रखी है?

उसकी दिनचर्या के बारे में पूछें- उससे उसकी सोशल लाइफ, उसका फेवरेट पास-टाइम और अन्‍य रूचियों के बारे में पूछें। इससे आपको पता चलेगा कि वह लड़की बहिर्मुखी है या एक अंतर्मुखी है। इस तरह से आप यह भी जान पाएंगे कि वह आपकी आदतों से मेल खाती है या नहीं।

कपड़ों के बारे में जाने- यह सवाल उतना महत्‍व नहीं रखता, पर कई बार इसका महत्‍व बढ़ जाता है। अगर आपका परिवार काफी ट्रेडिशनल या कंजर्वेटिव है और लड़की को वेस्‍टर्न कपड़े भाते हैं, तब यह उसके लिये और आपकी फेमिली के लिये बड़ा सवाल खड़ा कर सकता है। पर इस दौरान अपना दिमाग थोड़ा खोल कर रखें क्‍योंकि हो सकता है कि आप में से किसी एक को समझौता करना पड़े।

?